जाम्बिया चुनाव: विपक्षी प्रमुख हांडे उलेमा ने राष्ट्रपति एडगर लुंगू को चुनाव में दी मात
जाम्बिया चुनाव: विपक्षी प्रमुख हांडे उलेमा ने राष्ट्रपति एडगर लुंगू को चुनाव में दी मात
Share:

जाम्बिया के चुनाव आयोग ने पुष्टि की है कि पिछले हफ्ते के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार हाकेंडे हिचिलेमा ने जीत हासिल की थी। देश के चुनाव आयोग ने सोमवार को घोषणा की, "जाम्बिया के विपक्षी नेता हाकेंडे हिचिलेमा 12 अगस्त के राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति एडगर लुंगु को हराकर विजेता बनकर उभरे हैं।"

राष्ट्रपति पद जीतने का यह श्री हिचिलेमा का छठा प्रयास था। उनके प्रशंसक राजधानी लुसाका की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिचिलेमा ने 2,810,757 वोटों के साथ राष्ट्रपति पद के विजेता के लिए 50 प्रतिशत-प्लस-वन की आवश्यकता को पारित करने में कामयाबी हासिल की, जबकि लुंगु को 1,814,201 वोट मिले।

जाम्बिया के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एसाव चुलु के चुनाव आयोग ने 156 में से 155 निर्वाचन क्षेत्रों के मतों की पूर्ण और गहन जांच के बाद सोमवार की तड़के परिणाम घोषित किया। 59 वर्षीय व्यवसायी हिचिलेमा, जो पिछले पांच चुनावों में हार गए थे, जाम्बिया के नए राष्ट्रपति बने और उन्हें देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का काम सौंपा गया, जो उनके चुनाव अभियान का एक प्रमुख केंद्र था। 16 राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों द्वारा लड़े गए मतदान में पंजीकृत 7,023,499 मतदाताओं में से लगभग 70 प्रतिशत का भारी मतदान हुआ। एक ट्वीट में, निर्वाचित राष्ट्रपति ने देश के हित को प्राथमिकता देने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए युवाओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दर्शाता है कि वे पूर्व प्रशासन द्वारा लाए गए आर्थिक संकट से थक चुके हैं।

आधी रात को मुबारक अली ने सास-ससुर और पत्नी को काट डाला, अपनी मासूम बच्ची को भी नहीं छोड़ा..

मुंबई यूनिवर्सिटी को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला निकला बीकॉम छात्र

इंदौर: 'अविवाहित लड़कियां, सिर्फ मनोरंजन के लिए संबंध नहीं बनाती': उच्च न्यायालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -