ज़ाकिर नाइक: एक विवादित इस्लामिक उपदेशक और चिकित्सक
ज़ाकिर नाइक: एक विवादित इस्लामिक उपदेशक और चिकित्सक
Share:

ज़ाकिर अब्दुल करीम नाइक का जन्म 18 अक्टूबर 1965 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. नाइक एक बहुत ही प्रचलित इस्लामिक उपदेशक है जो अपने विवादित भाषणों और उपदेश देने के तरीके के लिए जाने जाते है. उपदेशक बनने से पहले नाइक ने मेडिकल चिकित्सक का प्रशिक्षण प्राप्त किया था.

ज़ाकिर बाकी इस्लामिक उपदेशकों के विपरीत सूट और टाई पहनते है और अपने उपदेश अंग्रेजी भाषा में देते है, इसीलिए उन्हें पूरी दुनिया में सुना जाता है. भारत में उनके खिलाफ कई मामलों में केस चल रहे है, 2016 में केंद्र सरकार ने ज़ाकिर के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को गैर कानूनी घोषित कर दिया था और इसके बाद एनआईए ने उनके खिलाफ एफ़आईआर दर्ज की.

जानकरी के लिए बता दे कि जुलाई 2016 में बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले में शामिल आतंकी भी उपदेशक ज़ाकिर नाइक से प्रेरित था, जिसके बाद नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी ने ज़ाकिर के खिलाफ जांच शुरू की व उनके कई ठिकानों पर छापेमारी भी की. भारत, बांग्लादेश, कनाडा और यूके में ज़ाकिर के उपदेशों पर बेन लगा हुआ है

ज़ाकिर नाइक ने पीस टीवी चैनल और इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की जो मुंबई में स्तिथ हैविशेष एनआइए अदालत ने नाइक की सम्पत्तियाँ कुर्क करने का भी आदेश दिया है. नाइक ने इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल की भी स्थापना की जो की मुंबई में स्तिथ है. 2012 में भारत सरकार ने ज़ाकिर के टीवी चैनल पीसटीवी को बेन कर दिया।

खबरें और भी 

मुंह से 'ठांय ठांय' बोलने वाले SI को मिलेगा वीरता पुरस्कार

विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस पार्टी में हैं ये नेता सबसे ज्यादा अनुभवी

सुर्खियां: ये है देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -