पद्म भूषण से सम्मानित किए जा चुके है उस्ताद ज़ाकिर हुसैन
पद्म भूषण से सम्मानित किए जा चुके है उस्ताद ज़ाकिर हुसैन
Share:

उस्ताद ज़ाकिर हुसैन (जन्म 9 मार्च 1951) एक भारतीय तबला गुणी, संगीतकार, तालक, संगीत निर्माता, फ़िल्म अभिनेता और तबला वादक उस्ताद अल्लाह रक्खा के सबसे बड़े पुत्र हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा 1988 में पद्मश्री, और 2002 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, जिसे राष्ट्रपति अब्दुल कलाम द्वारा प्रस्तुत किया गया था। उन्हें 1990 में संगीत नाटक अकादमी, भारत के राष्ट्रीय संगीत अकादमी, नृत्य और नाटक के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 1999 में, उन्हें कला के राष्ट्रीय धरोहर फैलोशिप के लिए यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एंडोवमेंट से सम्मानित किया गया, जो पारंपरिक कलाकारों और संगीतकारों को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।

जाकिर हुसैन का जन्म 9 मार्च 1951 को माहिम (मुंबई का एक उपनगर) में एक नर्सिंग होम में लगभग 11:00 बजे पंजाबी परिवार में हुआ था। [१] हुसैन का जन्म तबला वादक उस्ताद अल्ला रक्खा से हुआ।  उनकी माँ का नाम बावी बेगम था। यह कहा जाता है कि हुसैन एक 'अशुभ' बच्चा था, क्योंकि उसके पिता अपने जन्म के समय बेहद बीमार थे।  हालाँकि उनके परिवार का नाम कुरैशी है, लेकिन ज़ाकिर को उपनाम हुसैन दिया गया था। उन्होंने माहिम में सेंट माइकल हाई स्कूल में भाग लिया, और संक्षेप में सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में भाग लिया। 

हुसैन एक बच्चा था। उनके पिता ने उन्हें 3 साल की उम्र से पखावज सिखाया। उनके पिता उन्हें सुबह 3 बजे जगाते थे और सुबह 6 बजे तक अलग-अलग लय सुनाकर उन्हें मौखिक रूप से पढ़ाते थे जाकिर के पिता अल्ला रक्खा तबला-वादन की पंजाब घराने की परंपरा से जुड़े थे, अन्य घराने दिल्ली, बनारस, अजर्रा, फर्रुखाबाद और लखनऊ के हैं। 

उन्होंने अपना पहला संगीत कार्यक्रम सात साल की उम्र में दिया था और उन्हें एक बच्चा समझदार समझा गया था। वह ग्यारह साल की उम्र से दौरा कर रहा था। वह 1970 में सितार वादक रविशंकर के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका गए। [१] दौरा पूरा होने के बाद उन्होंने पीएचडी के लिए अध्ययन करने की योजना बनाई। इसके बजाय वह अली अकबर खान का साथ देने के लिए खाड़ी क्षेत्र में चले गए, जिन्हें तबला वादक की आवश्यकता थी। उसके बाद उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की, जिसमें एक वर्ष में 150 से अधिक संगीत कार्यक्रम शामिल थे।

Asia Cup 2021 में नहीं खेलेंगे कोहली, रोहित जैसे बड़े प्लेयर, BCCI ले सकती है बड़ा फैसला

सिंघू सीमा पर किसान विरोध स्थल के पास मिली संदिग्ध चीजें

'समानता की बात करते हैं तो अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस भी मनाया जाए...', महिला सांसद ने राज्यसभा में की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -