दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ अक्रामक खेलते थे जहीर

भारतीय क्रिकेट टीम में अपना अमूल्य समय देने वाले जहीर खान दुनिया के महान गेंदबाजों में से एक हैं। भारतीय क्रिकेट में शायद ही कोई ऐसा हो जो जहीर खान को नहीं जानता हो। 39 साल के जहीर का जन्म 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में हुआ था। जहीर खान भारतीय क्रिकेट टीम में मुख्य गेंदबाज की भूमिका में खेलते ​थे, मुख्य रूप से मध्यम तेज गेंदबाजी करने वाले जहीर की भारतीय टीम में एक अलग ही जगह थी। 

बड़ा खुलासा, विराट कोहली की पत्नी अनुष्का की वजह से टीम से बाहर हुए शिखर !

जहीर खान ने घरेलू क्रिकेट खेलते हुए 10 नबंवर 2000 में टेस्ट क्रिकेट से अपने करियर की शुरूआत की थी और  पहला मैच बांग्लादेश की टीम के खिलाफ खेला, इसके बाद 3 अक्टूबर 2000 में ही जहीर ने अपना पहला वनडे मैच कीनिया के विरूद्ध खेला था। भारतीय टीम में जगह बनाए जहीर ने भारतीय टीम को कई मैचों में अपनी गेंदबाजी की दमपर विजयी रथ पर दौड़ाया है। इसके अलावा वे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ज्यादा जोश में खेलते थे, उन्होंने कई बार अफ्रीका के ओपनर बेस्टमेन ग्रीम स्मिथ को शून्य के स्कोर पर ही चलता किया है। 

 

ताश के पत्तों की तरह बिखरी वेस्टइंडीज पारी, भारत ने पारी और 272 रनों से रौंदा

जहीर खान अपनी गेंदबाजी के लिए ही मशहूर हुए हैं और उन​की गेंदबाजी में एक अलग धार देखने मिलती है। जहीर वर्तमान समय में आईपीएल मैचों में खेल रहे हैं और अब तक उन्होंने भारत की ओर से खेलते हुए 92 टेस्ट और 200 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें वे टेस्ट में 311 और वनडे में 282 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट से 15 अक्टूबर 2015 में संयास ले लिया था।  

भारत बनाम वेस्टइंडीज: पहले टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत, 649 रन बनाकर घोषित की पारी

भारत बनाम वेस्टइंडीज: विराट कोहली के आउट होने के बाद गिरा स्कोर

भारत बनाम वेस्टइंडीज: पृथ्वी शॉ के शतक की वजह से टीम इंडिया पहुंची 364 रन पर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -