जन्मदिन विशेष : क्रिकेट का सिक्सर किंग 'युवराज सिंह'
जन्मदिन विशेष : क्रिकेट का सिक्सर किंग 'युवराज सिंह'
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रिंस युवराज सिंह क्रिकेट जगत में एक ऐसा नाम है जो कि तारीफ का मोहताज नहीं है. जी हाँ युवराज एक ऐसी सख्सियत है जो अपनी बल्लेबाजी और मस्तमोला छवि से दर्शको के दिलो पर राज करते है. अगर बात की जाए इस मस्तमोला खिलाडी के जीवन कि तो युवराज एक मस्तीखोर क्रिकेटर है साथ ही उन्हें गुस्सा भी बहुत आता है. उनके गुस्से का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2007 के टी20 वर्ल्डकप में एंड्रयू फ्लिंटॉफ से उनका किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया. और इसका खामियाज इंग्लैंड के एक अन्य बॉलर स्टुअर्ड ब्रॉड को भुगतना पड़ा. और युवराज ने ब्रॉड की गेंद पर 6 गेंदों पर 6 छक्के लगा कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया. हालाँकि इससे पहले क्रिकेट में 3 बार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए जा चुके है.

लेकिन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दो टेस्ट टीम के बिच में यह पहला वाक्या था. वैसे बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे की युवराज क्रिकेट नहीं खेलना चाहते थे. बचपन में वे टेनिस और रोलर स्केटिंग करना पसंद करते थे. यहाँ तक की वे रोलर स्केटिंग में अंडर 14 प्लेयर भी रह चुके है. लेकिन युवराज के पिता को यह बिलकुल भी पसंद नहीं था. उन्होंने युवराज के सारे मैडल फेक दिए और उन्हें क्रिकेट खेलने और अपना पूरा ध्यान उसी पर लगाने के कड़े निर्देश दे दिए. इसके बाद तो यह पंजाब का पुत्तर रुका नहीं और आज क्रिकेट जगत का इतना बड़ा सितारा है.

अगर बात करे युवराज के निजी जीवन की तो युवराज के माता पिता उनके बचपन में भी अलग हो गए थे. और युवराज के पिता योगराज सिंह ने दूसरी शादी कर ली थी. युवराज अपनी मां शबनम के साथ ही रहते थे. लेकिन युवराज के पिता ने युवराज का कभी साथ नहीं छोड़ा और उन्हें एक क्रिकेटर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हाल ही में युवराज की शादी बॉलीवुड अभिनेत्री हेजल कीच से हुई है. उनकी शादी एक बार पंजाबी रीतिरिवाजो से चंडीगढ़ में हुई तो वही दूसरी बार हिन्दू रीतिरिवाजो से गोवा में.

और युवराज भी अपनी शादी में घोड़े पर संवार न होते हुए बाइक पर सवार हुए. अब आप सोच रहे होंगे की युवराज के जन्म की तो हमने बात ही नही की तो आपको बता दे कि युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 में पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था. बचपन से युवराज एक नटखट बच्चे थे. वे कुछ पंजाबी फिल्मो में बतौर बाल कलाकार काम भी कर चुके है. अगर युवराज के क्रिकेट करियर की बात करे तो युवराज 40 टेस्ट में 33 के औसत से 1900 रन बना चुके है जिसमे उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतक बनाये है.

वही 293 ODI में 36 के औसत से 8329 रन बना चुके है जिसमे उन्होंने 13 शतक और 51 अर्धशतक बनाये है. वैसे युवराज जितने शानदार खिलाडी है उतने ही दिलदार और जिंदादिल इंसान है. भारत को 2007 के टी20 वर्ल्डकप और 2011 ODI वर्ल्डकप जिताने में अहम् भूमिका निभाने वाले युवराज कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी हरा चुके है. फिलहाल युवराज अपनी नई नई शादी को पूरी तरह से एन्जॉय कर रहे है.

 रोहित त्रिपाठी 

                                                                                                                           

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -