यमी आलू कचोरी
यमी आलू कचोरी
Share:

आलू की कचोरी बहुत ही स्वादिष्ट होती है. हलवाई की दुकान पर हम अक्सर आलू की कचोरी खाते है. आलू की कचोरी बहुत आसानी से घर पर बन जाती है. आलू की कचोरी आप नाश्ते, में खाने में कभी भी खा सकते है. आलू की कचोरी आप आचार के साथ, हरी धनिया चटनी और मीठी सोंठ चटनी के साथ खा सकते है. आलू टमाटर की सब्जी के साथ आलू की कचोरी का स्वाद और बढ़ जाता है.

सामग्री:

2 उबले आलू मींजे हुए, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 25 ग्राम हरी धनिया बारीक कटा, 1 हरी मिर्च बारीक कटा, 1 छोटा चम्मच नमक, 250 ग्राम गूँधा आटा, 200 मिली लीटर तेल.

विधि:

मींजे आलू में लाल मिर्ची पाउडर, धनिया पाउडर और नमक मिलाए. अब उसमें हरी धनिया व हरी मर्चॅ डाले और मिलाए. अब गूँधा आटा लीजिए. कड़ाही लीजिए उसमें तेल डालिए और तेज़ आँच पर रखिए. अब आटे की लोई ले और उसे  थोड़ा सा चकले पर बेलन से बेले. लोई को कटोरी की तरह बना ले और उसमें आलू भरे व चारों तरफ से बंद कर के फिर से लोई बना ले और बेले. अब उसे धीरे से बेले जिससे आलू भरा हुआ अंदर ही रहे बाहर न निकले. अब उसे तेल में कड़ाही में डाले. अब छेद वाले करछुल से धीमें से कचोरी को दबाए, जिससे वो अच्छे से पक जाए फिर पलटे.  छेद वाले करछुल तलने में बहुत काम आता है क्योंकि वो खुद ही ज़्यादा तेल हटा देते है. जब वो दोनो तरफ से लाल हो जाए तो निकाले. आपकी स्वादिष्ट आलू की कचोरी परोसने के लिए तैयार है. आप आलू की कचोरी मिर्च का आचार व आलू टमाटर सब्ज़ी के साथ परोस सकते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -