कुछ ऐसा है Youtube का इतिहास, जानकर हो जाएंगे आप बदहवास....

कुछ ऐसा है Youtube का इतिहास, जानकर हो जाएंगे आप बदहवास....

आज के समयमें YouTube पूरी दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन वीडियो साइट बन चुकी ही. अगर हमे कोई भी वीडियो देखना हो तो हम सबसे पहले यूट्यूब पर ही आते है. इसकी  पहुंच आज हर व्यक्ति तक है. यह एक ऐसी वीडियो साइट है जिसमें लोग अपनी मर्जी की वीडियोज का आनंद लें सकते हैं. लेकिन YouTube user को भी इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जनकारी होना चाहिए. तो आइए जानें आज यूट्यूब का इतिहास.....

- इसकी शुरुआत एक खास दिन 14 फरवरी यानी कि  वैलेंटाइन डे के खास मौके पर 2005 में हुई थी. ख़ास बात यह है कि वीडियो साइट बनने से पहले यूट्यूब एक डेटिंग साइट थी.

- इसे दुनिया में लाने में Chad Hurlely (चेड हर्ली), स्टीव चेन और जावेद करीम का हाथ था. इससे पहले तीनों ही Paypal में काम किया करते थे.

-  YouTube की स्थापना के  डेढ़ साल बाद दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने इसे 165 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था. ये उस समय की सबसे बड़ी ऑनलाइन डील भी साबित हुई थी.

- बता दें कि आज भी चीन, ईरानउतर कोरिया और पाकिस्तान जैसे देश में यूट्यूब बैन है.

- इस पर हर एक मिनट में 100 घंटे से भी ज्यादा समय के वीडियो अपलोड होते हैं.

- 24 घंटे में यानी कि हर दिन इस पर 1 अरब घंटे के बराबर वीडियोज देखी जाती हैं. जो कि यूट्यूब के 1.5 अरब से भी ज्यादा users हैं.

-  despacito एक song है , जिसे अभी तक 5 अरब 64 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा गया है. यह यूट्यूब के इतिहास में सबसे अधिक देखा जाने वाला वीडियो है. 

दिलों पर राज करेगा Realme A1, कीमत होगी महज इतनी

अब शाओमी ने घटाई Redmi 6A की कीमत, महज 6 हजार रु में खरीदें...

Hike निभाएगा प्रेमी जोड़ों का साथ, लॉन्च किया Valentine Stickers

आ गई खबर, MWC 2019 में पेश होगा दुनिया का पहला 5 कैमरे वाला फ़ोन