आखिर क्यों YouTube हटा रहा वीडियो ?
आखिर क्यों YouTube हटा रहा वीडियो ?
Share:

कई लोगों को ऑफिसेज से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी गई है. कंपनी ने यह सुविधा कोरोनावायरस के प्रकोप की वजह से दी है. सिर्फ ऑफिसेज ही नहीं बल्कि स्कूल कॉलेज को भी बंद कर दिया गया है. लेकिन वर्क फ्रॉम होम कई तरह से परेशानी भरा भी रहा है. दरअसल, इसके चलते ही YouTube पर पहले से कई ज्यादा वीडियोज को हटाया या डाउन किया जा रहा है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि लोग इस वायरस के चलते छुट्टी पर चले गए हैं और यह काम ऑटोमेटेड सॉफ्टवेयर द्वारा किया जा रहा है.

Motorola razr आज शानदार फीचर्स के साथ होगा लॉन्च, जानें इसकी कीमत

इस मामले को लेकर Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट पर कहा कि लोगों को वर्क फ्रॉम होम देने के लिए YouTube और अन्य बिजनेस डिविजन्स के लिए कंपनी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर भरोसा करना पड़ रहा है. इस तरह के सॉफ्टवेयर उतने सही या सटीक नहीं होते हैं जितने हम यानी मनुष्य होते हैं. ऐसे में पहले से ज्यादा गलतियों या एरर्स की संभावना बनी रहती है. अगर YouTube पर किसी वीडियो में थोड़ा-सा भी एरर है तो उसे AI द्वारा हटा दिया जा रहा है जिससे पहले से ज्यादा वीडियोज प्लेटफॉर्म से डिलीट होती जा रही हैं. आपको बता दें कि अगर YouTube पर कोई ऐसी वीडियो है जो कंपनी के नियमों का उल्लंघन करती है तो उसे प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाता है.

voda idea का यह डाटा प्लान है सबसे बेस्ट

इसके अलावा Google ने कहा है कि AI द्वारा वीडियोज को लेकर लिए गए फैसलों में देरी देखने को मिल सकती है. वहीं, ऑटोमेटेड पॉलिसी निर्णयों को जब ह्यूमन या लोगों द्वारा रिव्यू किया जाएगा तो उस प्रक्रिया में भी कुछ समय लग सकता है. YouTube के कांटेंट नियमों में गूगल एड नेटवर्क में चलने वाले विज्ञापन कैंपेन, गूगल प्ले स्टोर में अपलोडेड ऐप्स और गूगल मैप्स पर पोस्ट किए गए बिजनेस रिव्यूज शामिल हैं.

ग्राहकों के लिए शानदार मौका, Mi के इस स्मार्टफोन पर मिल रहा भारी

डिस्काउंटइस शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Realme 6i

Instagram ने किया नया फीचर लांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -