यू ट्यूब ने लाँच किया नया ब्लारिंग टूल

यू ट्यूब ने लाँच किया नया ब्लारिंग टूल

जी हाँ अब यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करने वालो के लिए कम्पनी ने एक नए टूल की सौगात दी है। इस टूल के उपयोग से अपलोड कर्ता को विडियो में यदि कोई आपतिजनक सीन दिख रहा है। तो वह उसे ब्लर कर सकता है जिससे किसी का चेहरा या किसी वाहनों के नंबर प्‍लेट्स, क्रेडिट कार्ड नंबर, वार्डरोब माल फंक्शन जैसे आपत्तिजनक कंटेंट को ब्लर करके छिपाया जा सकता है। 

हलाकि इस तरह का टूल कंपनी ने पहले भी सन 2012 में निकाल चुकी है। जिससे किसी के चेहरे को ब्लर किया जा सकता था। नया टूल उसी पुराने टूल का एक्सटेंसन बताया जा रहा है साथ ही इस टूल का उपयोग भी आसान है एवं यह टूल ज्यादा उपयोगी भी है।  

कम्पनी ने इस टूल का उपयोग बहुत आसान बताते हुए इसे ऑपरेट के करने के तरीके भी बताए है जो कुछ इस तरह है सबसे पहले उस वीडियो का चयन करना होगा, जिसमें किसी कंटेंट को ब्लर करना है। इसके बाद कस्टम ब्लारिंग आप्शन को चुनना होगा, जहां हमें ब्लारिंग इफेक्ट नजर आएंगे। यहां पर आप वीडियो के संबंधित हिस्से पर बॉक्स ड्रा करिए, ताकि टूल को यह पता चल जाए कि ब्लर किया जाने वाला हिस्सा कौन सा है। ऐसा करते ही वह हिस्सा ब्लर हो जाएगा।

वीडियो को एडिट करने वाला यूजर चाहे तो इस ब्लर बॉक्स को वीडियो में मूव और रिसाइज भी कर सकता है। यदि उस वीडियो में कोई हिस्सा ऐसा है जो स्थिर है। और उसे ब्लर करना है तो आप लॉक आप्शन का उपयोग भी कर सकते हैं इस एडिटिंग से आपके मूल वीडियो पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।