डॉक्टर से पहले अब कपड़े बताएंगे आपकी बीमारी

न्यूयार्क : क्या ऐसा हो सकता है की डॉक्टर के पास जाने से पहले ही आपको अपनी बीमारी ने बारे में पता चल जाए ? यह कोई कपोल कल्पना नहीं है. जी हां, अब ऐसे ही कपड़े आने वाले हैं जो आपकी बीमारी के बारे में डॉक्टर के पास जाने से पहले ही आपको बता देंगे. यानी अब आपको अपनी बीमारी बताने के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ रोड आईलैंड के एक शोधकर्ता एवं भारतीय मूल के वियरेबल बायोसेंसिंग लैबोरेटरी के निदेशक कुनाल मनकोदिया इस बात पर शोध कर रहे हैं कि दस्ताने, मौजे, कपड़े और यहां तक कि जूतों को किस प्रकार उच्च तकनीक में बदल कर उन्हें लोगों को स्वस्थ बनाने में मददगार बनाया जाए .

गौरतलब है कि मनकोदिया का शोध सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर युक्त स्मार्ट कपड़ों के विकास पर केंद्रित है, जो मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को इकट्ठा कर सके और उसे डॉक्टर तक भेज सके. फिलहाल मनकोदिया का दल स्मार्ट दस्ताने पर काम कर रहा है, जिसकी अंगुलियां और अंगूठे सेंसर युक्त होंगे जो पार्किंसंस बीमारी के लक्षण, थरथराहट और कठोरता की जांच करेगा.

यह अच्छी बात ही कि गुजरात के राजकोट की सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र मनकोदिया यह महसूसते हैं कि पारकिंसंस बीमारी से पीड़ित लोग बहुत परेशान रहते हैं. यहां तक कि वे लंबी दूरी तक चल भी नहीं पाते. ऐसे में यह दस्ताना मरीज को उनके स्वास्थ्य की देखभाल का विकल्प भी देगा और गिरने या किसी तरह की दुर्घटना से भी बचाएगा.

दिमाग के लिए फायदेमंद है दालचीनी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -