ज्यादा टीवी देखने से आपके बच्चे बन सकते है जानवर

बच्चो में अक्सर ज्यादा टीवी देखने की आदत को उनके स्वास्थ्य से जोड़ कर देखा जाता है. साथ ही इसका सीधा असर उनकी मानसिकता पर भी देखा जाता है. हाल ही में किये गए शोध में इस बात का दावा किया गया है. जिसके अनुसार, ज्यादा टेलीविजन देखने वाले बच्चों का स्वभाव आक्रामक होने के साथ ही उनमे अकेलेपन का खतरा तेज़ी से बढ़ जाता है. 

साइकोलॉजिकल मेडिसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित किये गए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं द्वारा साल 1997 से 1998 तक में पैदा हुए बच्चों के आकड़ों का विश्लेषण किया गया था. साथ ही बच्चो के माता पिता द्वारा ढाई साल तक अपने बच्चों के टीवी देखने के समय के डाटा का इस्तेमाल कर भी अध्ययन किया गया. जिसके बाद उन्होंने पाया की, 13 साल बाद इन बच्चो में कई तरह की परेशानियां सामने आयी है. जैसे की, सामाजिक अलगाव, साथियों द्वारा जानबूझकर और सुनियोजित आक्रामकता का प्रदर्शन और असामाजिक व्यव्हार आदि.

अध्ययन के सन्दर्भ में शोधकर्ताओं ने बताया की, 'माध्यमिक विद्यालय में बिताया गया वक्त किशोरों के विकास का एक महत्वपूर्ण चरण है। हमने पाया कि ज्यादा टेलीविजन देखने से 13 साल की उम्र में स्थिति जटिल हो जाती है. इससे सामाजिक अलगाव का अतिरिक्त खतरा बढ़ जाता है.'

क्या आप भी है सर्दी में नींद ना आने से परेशान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -