सावधान! क्योकि ज्यादा मेकअप करने से कम हो जाता है आपका आईक्यू
सावधान! क्योकि ज्यादा मेकअप करने से कम हो जाता है आपका आईक्यू
Share:

आप अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मेकअप करती है। लेकिन क्या आप जानती है की आपके मेकअप करने से आपका आईक्यू कम होता है। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि मेकअप के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले समान में लीड की मात्रा होती है जो सीधा आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, सभी मेकअप के समान में सबसे खतरनाक है लिपस्टिक। जी हाँ शोध में शामिल 22 लिपस्टिक के ब्रांड्स में से लगभग 55 फीसदी में लीड की कुछ मात्रा पाई गई।

अंडरराइटर्स प्रयोगशाला ने यह खुलासा किया कि 22 में से 12 लिप प्रॉडक्ट्स ज़हरीले थे। बोस्टन लीड पॉइजनिंग प्रिवेंशन प्रोग्राम के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सीन पालफ्रे ने बताया कि हालांकि लीड की मात्रा कम है लेकिन यह भी मेन्टल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। उन्होंने यह भी बताया है कि लीड की ज़रा सी भी मात्रा प्रयोग करने से आपके आईक्यू ,आपके व्यवहार और आपकी सीखने की क्षमता पर सीधा असर पड़ता है। इसीलिए ऐंटीलीड कार्यकर्ता बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इसके संपर्क में आने से रोकने के लिए कहते हैं।

मौजूदा समय में फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने लिपस्टिक में लीड के इस्तेमाल को कम करने के लिए कोई मापदंड तय नहीं किए हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने यह बताने से इनकार कर दिया कि किन ब्रांड्स पर शोध किया गया। लेकिन यह जरूर बताया कि ये अमेरिका में सबसे ज़्यादा बिकने वाले लिपस्टिक ब्रांड्स हैं।

आपने ली की नहीं फूलो वाली लिपस्टिक

जानिए क्या है आलिया के गुलाबी होठो का राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -