कुछ कमियों के बारे में खुद ही बताती है आपकी बॉडी
कुछ कमियों के बारे में खुद ही बताती है आपकी बॉडी
Share:

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर हम अपनी डाइट में प्रोटीन को स्थान नहीं देंगे तो हमें इसका खामियाजा जरूर भुगतना पड़ेगा। प्रोटीन की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. प्रोटीन के बहुत से सोर्स है और यह जरुरी नहीं कि प्रोटीन के लिए आपको मांस मच्छी ही खानी पड़े, पनीर,सोयाबीन,मूंगफली और डेरी प्रोडक्ट्स जैसे वेज आइटम्स में भी प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होता है. अब आप ये जान लीजिये कि आपका शरीर कब आपसे कहता है कि आपको प्रोटीन खाने की जरुरत है.

अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और फिजिकल पैन की समस्या से गुजर रहे हैं, तो इसका कारण भी प्रोटीन की कमी हो सकती है, क्योंकि आपकी इम्युनिटी पावर में कमी आने का एक बड़ा कारण यह भी है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं लेने से जोड़ों में मौजूद लिक्विड का बनना कम होता है, जिससे उनकी फ्लेक्सिबिलिटी कम हो जाती है और जोड़ों में अकड़न के साथ मसल्स पैन की समस्या बढ़ने लगती है। शरीर में प्रोटीन की कमी से व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या कम होती जाती है और हीमाग्लोबिन भी कम हो सकता है।

इन कारणों से आपका इम्युनिटी पावर भी कम होता है। प्रोटीन की कमी से ब्लड में शुगर का लेवल कम होता है, जिससे शारीरिक कमजोरी महसूस होने के साथ ही थकावट जैसी परेशानियां पैदा होती है। इसके अलावा आपको बार-बार भूख लगने का कारण भी प्रोटीन की कमी हो सकती है.अगर सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लिया गया, तो इसका असर आपके बाल और नाखूनों पर भी नेगेटिव होता है। बाल रूखे,पतले और बेजान हो जाते हैं और नाख़ून भी फीके और पतले हो जाते हैं. 

आहार जो बरकरार रखे आपका सौंदर्य

क्या आपकी गर्लफ्रेंड भी है धोखेबाज?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -