आपका व्यवहार ही आपका फर्स्ट इंप्रैशन है

Feb 28 2021 04:39 PM
आपका व्यवहार ही आपका फर्स्ट इंप्रैशन है

आज के समय में ऐसा कोई भी नहीं है जो अपने करियर को लेकर बहुत ही चिंतित रहते है. और उनकी इन्ही चिंता को दूर करने के लिए हम लेकर आए है कुछ खास करियर टिप्स... 

1.आपका व्यवहार ही आपका फर्स्ट इंप्रैशन है- आपका व्यवहार ही आपका आईना है इसलिए दूसरों से व्यवहार किस तरह किया जाए इस बात का खास ख्याल रखें। अगर आप लोगों से अच्छे से व्यवहार करते है तो लोग आपको पसंद करते है वरना लोग आपसे दूर जाने लगते है। इसके अतिरिक्त आपका अच्छा व्यवहार आपके लिए तरक्की के रास्ते खोलता है इसलिए दूसरे लोगों से बेहतर व्यवहार करना सीखें।

2. खुद के प्रति ईमानदार रहें- कोई भी झूठ अधिक दिनों तक नही टिकता है इसलिए खुद के प्रति हमेशा ईमानदार रहे है और लोगों के सामने अपनी वास्तविक छवी पेश करें न कि झूठी। इसके अतिरिक्त अपने काम के प्रति भी हमेशा ईमानदार रहे आपकी ईमानदारी आपको सर्वोच्च स्थान पर पहुंचा सकती है।

3.ज्यादा महत्वाकांक्षी नही बने- अधिक महत्वाकांक्षी होना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। हालाँकि हर इंसान का महात्वाकाक्षी होना भी आवश्यक है लेकिन आपका अतिमहात्वाकांक्षी होना आपको हानि पहुँचा सकती है। आपको धैर्य रखना है वक़्त पर हर चीज आपके पास आ सकती है। पहले अनुभव प्राप्त करें फिर आकांक्षा करें।

4.खुद को अपडेट करते रहे- आजकल तो मोबाइल के एप्स भी खुद को अपडेट करने के लिए बोलते है इसलिए आवश्यक है कि वक़्त के अनुसार आप भी अपने आप को बदलते रहे। करियर के बाजार में अपनी वैल्यू बनाएं रखने के लिए खुद को अपडेट करते रहना बेहद जरूरी है।

5.अपने साथ प्लान 'बी' भी रखें- ऐसा कई बार होता है जब करियर में लिए गये आपके फैसले गलत भी निकल जाती है, ऐसे वक़्त में अपने साथ प्लान 'बी' भी रखे ताकि वक्त आने पर आपका प्लान 'B' भी आपके काम आएं। करियर के दो-तीन प्लान अपने साथ रखने से आपके असफल होने के मौके कम हो जाते है।

इस शहर में खुला अनोखा साड़ी बैंक, इस तरह करेगा काम

गुलाम नबी ने की पीएम मोदी की प्रशंसा, कहा- लोगों को नरेंद्र मोदी से लेनी चाहिए सीख, जो प्रधानमंत्री बन गए...

घर में घुसकर महिला के साथ किया दुष्कर्म, विरोध करने पर रिश्तेदार को मारी गोली