आधार नंबर से हैक हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट! सुरक्षा के लिए कर लें ये काम

आधार (Aadhaar) आज के वक़्त में हमारी पहचान के सबसे महत्वपूर्ण कागजातों में एक है। इसके बगैर सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से लेकर बैंकों में अकाउंट (Bank Account) खुलवाने तक का काम पूरा होना कठिन है। आजकल तमाम प्रकार के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए भी हमें आधार नंबर देना पड़ता है। इसलिए हमारा आधार नंबर (Aadhaar Number) कई स्थानों पर शेयर हो जाता है।

आधार नंबर में हमारे व्यक्तिगत डिटेल्स होते हैं, इसलिए लोगों के मन में कई प्रकार के सवाल उठते हैं। इनमें से सबसे बड़ा और आवश्यक सवाल यह है कि क्या आधार नंबर से किसी का बैंक अकाउंट हैक हो सकता है? इस प्रश्न का उत्तर आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने दी है। किसी भी शख्स को उसके पूरे जीवनकाल में केवल एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिससे जुड़े नागरिक की जानकारियों का पता चलता है। इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, आयु सहित कई जानकारियां होती हैं। 

वही अब प्रश्न यह है कि क्या आधार नंबर से आपके बैंक KHAATE को हैक किया जा सकता है? तो इस प्रश्न का उत्तर है- नहीं। UIDAI ने कुछ दिन पहले ट्वीट कर इस सिलसिले में खबर दी थी। UIDAI ने ट्वीट कर लिखा था- 'मात्र आधार नंबर की जानकारी से बैंक खाता हैक नहीं हो सकता है। अगर आप अपने आधार नंबर का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, तो आप VID या मास्क्ड आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मान्य है और इसे बड़े स्तर पर स्वीकार किया जाता है'।

जिला प्रशासन ने दिल्ली भेजी महाकाल मंदिर की यह विशेष जानकारी, तय होगा पीएम मोदी का हर कार्यक्रम

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, बदलने वाला है 19 आइटमों की पैकेजिंग का तरीका

भारत-रूस के इस कदम से घबराया अमेरिका, बोला- 'हम गुजारिश कर रहे हैं'

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -