करियर को गति देने के चक्कर में दिल की धड़कन को रोक रहे युवा
करियर को गति देने के चक्कर में दिल की धड़कन को रोक रहे युवा
Share:

वर्तमान की भाग-दौड़ भरी और तंगहाली की जिंदगी ने मानव जीवन को कई प्रकार की बीमारयों ने घेर रखा है. आज युवा करियर को गति देने के चक्कर में खुद के स्वास्थ को चोट पहुंचाता हुआ नजर आ रहा है. लखनऊ स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ( एसजीपीजीआई) के अध्ययन में एक गंभीर परिणाम सामने निकलकर आया है, जिसमे बताया गया कि वर्तमान में अधिकतर युवा दिल के मरीज बनते जा रहे है. ऐसा इसलिए क्योंकि या तो वे अधिक समय तक जागते है, या कार्डियक अरेस्ट का शिकार होते जा रहे है.

जानिए, क्या है कार्डियक अरेस्ट? 

कार्डियक अरेस्ट उस स्थिति को कहा जाता है, जब आपका दिल रक्त का संचार करना बंद कर देता है. अगर आपके साथ भी इस प्रकार की स्थिति बनती है, तो समझ ले कि आप कार्डियक अरेस्ट का ही शिकार है. और इस स्थिति में जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से सम्पर्क साधे.

कार्डियक अरेस्ट के कारण

- इस प्रकार की स्थिति बनने का साबसे बड़ा कारण है मानव की असामान्य ह्रदयगति, वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन (वीएफ) और यह सब रक्त में अधिक मात्रा में फाइब्रिनोजन पाने के कारण होता है. जिस वजह से दिल रक्त का संचार करना बंद कर देता है. 
- यूएस और यूरोप में दिल सम्बंधित बीमारी अधिकतर वृद्धावस्था में देखने को मिलती है, परन्तु हमारे देश में यह बीमारी बहुत कम उम्र में युवाओ को घेर लेती है. जिसमे युवाओ की औसत उम्र 45 बताई गई है. इसमें सबसे हैरानी की बात ये है कि करीब 25 प्रतिशत हार्ट पेशेंट 45 से कम उम्र के ही है. 

ये भी पढ़े-

रंगीन रिज्यूमे नौकरी दिलवाएगा या नहीं, यहां पढ़े

शिक्षा सम्बंधित कई अहम सवाल सोच की सीमा से बाहर

देश निरंतर बढ़ा रहा है उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने कदम

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -