युवा इंजीनियर ने बनाया सस्ता थ्री डी स्पीड ब्रेकर

खरगोन : यदि मन में जूनून हो तो कोई भी चीज हासिल की जा सकती है या उसका निर्माण किया जा सकता है. यह बात एक बार फिर तब साबित हो गई जब युवा इंजीनियर दीपक यादव ने यूरोप की सड़कों पर बने 'थ्रीडी स्पीड ब्रेकर' का वीडियो देखकर मात्र तीन घंटे में इसे सड़क पर उकेर भी दिया.वह भी न्यूनतम लागत में .

उल्लेखनीय है कि खरगोन के गोकुलधाम कॉलोनी निवासी दीपक यादव इंदौर के निजी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं .दीपक ने यूरोप की सड़कों पर बने 'थ्रीडी स्पीड ब्रेकर' का वीडियो देखा तो इसे बनाने की ठानी. दीपक ने थ्रीडी स्पीड ब्रेकर को कॉलेज कैम्पस में बनाना शुरू किया. यादव ने बताया कि उन्होंने 9 मई की रात 2 बजे थ्रीडी स्पीड ब्रेकर का निर्माण करना शुरू किया और करीब तीन घंटे की मेहनत के बाद इसे तैयार कर दिया. इसकी निर्माण लागत मात्र एक हजार रुपये रुपए आई .जबकि नगर पालिका अधिकारी के अनुसार फाइबर, धातु और डामर से बनने वाले स्पीड ब्रेकर का खर्च करीब 20 हजार रुपये आता है.

आपको बता दें कि दीपक यादव द्वारा निर्मित यह थ्री डी स्पीड ब्रेकर आर्किटेक्चर के सिद्धांतों के अनुरूप बना है ,जो बहुत कम समय, कम लागत में बनने वाला तथा दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. युवा इंजीनियर का यह नूतन प्रयास प्रशंसनीय तो है ही, अन्य के लिए प्रेरणादायक भी है . सरकार को भी इस कम लागत वाले थ्री डी स्पीड ब्रेकर को प्रोत्साहित करना चाहिए .

यह भी देखें

वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए बनाई गर्भनिरोधक गोली

इन अविष्कारों से इंसान बन जाएगा अमर राक्षस

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -