आप नहीं जानते होंगे जवाहरलाल नेहरू के जीवन से जुड़ी खास बात
आप नहीं जानते होंगे जवाहरलाल नेहरू के जीवन से जुड़ी खास बात
Share:

जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री, एक दूरदर्शी नेता थे और स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में एक प्रमुख व्यक्ति थे। उन्होंने राष्ट्र की नियति को आकार देने और एक लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष भारत की नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 27 मई को हम इस महान राजनेता की पुण्यतिथि मनाते हैं, उनके योगदान, आदर्शों और स्थायी विरासत को दर्शाते हैं। यह लेख जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित करता है और उनकी उल्लेखनीय यात्रा और उपलब्धियों पर प्रकाश डालता है।

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में एक प्रमुख राजनीतिक परिवार में हुआ था। उनके पिता मोतीलाल नेहरू एक प्रमुख वकील और प्रतिबद्ध राष्ट्रवादी थे। नेहरू ने अपनी शिक्षा इंग्लैंड में हैरो स्कूल और बाद में ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में प्राप्त की। पश्चिमी शिक्षा और विचारधाराओं के उनके संपर्क ने उनकी विश्वदृष्टि को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया और भारत की स्वतंत्रता के लिए उनके जुनून को प्रज्वलित किया।

नेहरू का राजनीतिक जीवन तब शुरू हुआ जब वे ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष का नेतृत्व करने वाली प्रमुख राजनीतिक संस्था भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। वह तेजी से एक करिश्माई और प्रभावशाली नेता के रूप में उभरा, जो औपनिवेशिक शासन से पूर्ण स्वतंत्रता की वकालत करता था। नेहरू की वाक्पटुता, बुद्धि और उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता ने उन्हें भारतीय जनता की प्रशंसा और विश्वास अर्जित किया।

महात्मा गांधी के करीबी सहयोगी के रूप में, नेहरू ने सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन सहित विभिन्न अहिंसक अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लिया। इन आंदोलनों में शामिल होने के कारण उन्होंने कई साल ब्रिटिश जेलों में बिताए। स्वतंत्रता संग्राम के प्रति नेहरू के अटूट समर्पण ने उन्हें भारतीय लोगों के लिए आशा और लचीलेपन का प्रतीक बना दिया।

जवाहरलाल नेहरू, भारत के पहले प्रधान मंत्री: भारत ने 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता प्राप्त की और नेहरू देश के पहले प्रधान मंत्री बने। उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें राष्ट्र निर्माण का कार्य, सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को दूर करना और एक लोकतांत्रिक ढांचा स्थापित करना शामिल है। नेहरू के नेतृत्व ने एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षों के माध्यम से भारत का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

नेहरू की नीतियां और विजन: जवाहरलाल नेहरू की नीतियां उनके आधुनिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष भारत के विजन से निर्देशित थीं। उन्होंने वैश्विक मंच पर समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता और गुटनिरपेक्षता के सिद्धांतों का समर्थन किया। नेहरू ने औद्योगीकरण पर ध्यान केंद्रित किया, बड़े पैमाने पर सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योगों और संस्थानों की स्थापना के माध्यम से नियोजित आर्थिक विकास की प्रक्रिया शुरू की। एक आत्मनिर्भर और औद्योगीकृत भारत के उनके दृष्टिकोण ने देश के बाद के आर्थिक विकास की नींव रखी।

नेहरू शिक्षा के प्रबल पक्षधर भी थे और उनका उद्देश्य स्कूली शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुंच को बढ़ावा देकर निरक्षरता को मिटाना था। वैज्ञानिक स्वभाव और तकनीकी उन्नति के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के कारण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) जैसे प्रमुख शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों की स्थापना हुई।

जवाहरलाल नेहरू की विरासत गहन और स्थायी है। उनका नेतृत्व, प्रगतिशील नीतियां और समावेशी दृष्टिकोण भारत के लोकतांत्रिक ताने-बाने को आकार देना जारी रखे हुए हैं। उन्होंने भारत की संस्थाओं को मजबूत करने, सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने और विविधता में एकता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक बहुलतावादी और धर्मनिरपेक्ष भारत का नेहरू का दृष्टिकोण, जहां प्रत्येक नागरिक के पास समान अधिकार और अवसर हों, राष्ट्र के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत बना हुआ है।

जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के अवसर पर, हम इस दूरदर्शी नेता के उल्लेखनीय योगदान को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। नेहरू की अदम्य भावना, बुद्धि और भारतीय लोगों के कल्याण के प्रति समर्पण पीढ़ियों को प्रेरित करता है। लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय में उनके विश्वास ने एक आधुनिक भारत की नींव रखी जो अपनी विविधता को संजोता है और एक वैश्विक शक्ति बनने की आकांक्षा रखता है।

भारत ने जूनियर एशिया कप हॉकी में चीनी ताइपे को दी करारी मात

शारजाह मास्टर्स शतरंज में अर्मेनिया के हैक को हराकर गुकेश ने हासिल की शानदार बढ़त

नए संसद भवन पर ललन सिंह का बड़ा बयान, बोले- 'सरकार बदलेगी तो...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -