आप भी नहीं जानते होंगे ये बात...! कहा से आते है Google के पास आपके प्रश्नों के जवाब...?
आप भी नहीं जानते होंगे ये बात...! कहा से आते है Google के पास आपके प्रश्नों के जवाब...?
Share:

यह बात तो सभी जानते है कि आज के समय में Google किसी भी परिचय का मोहताज नहीं है. बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई अपनी हर छोटी-बड़ी शंका लेकर Google के पास ही आते है. Google के पास हर विषय के हर टॉपिक के बारे में सूचना है, फिर वो चाहे किसी भी देश से जुड़ी हो. आपके दिमाग में आने वाले हर अजीबोगरीब प्रश्न को Google बेहद सरल तरीके से सॉल्व करने में आपकी सहायता करता है. क्या आपने कभी सोचा है कि Google आपकी हर शंका को किस तरह चुटकियों में दूर कर देता है? आइए हम आपके इस सवाल का जवाब आपको देते हैं..  

Google के पास है आपके सभी सवालों का सही जवाब: Google से आप जो चाहे पूछ सकते हैं, किसी भी विषय से जुड़ी अपनी शंका को पल भर में दूर कर देता है. क्या कई बार आपके मन में यह प्रश्न आता है कि Google के पास आपके हर वर्ष का बिल्कुल सटीक जवाब किस तरह से देता है? यदि आप इस बारे में सोचते हैं तो हम बता दें कि आपके हर प्रश्न का सही उत्तर आप तक पहुंचाने में Google कुल तीन स्टेप्स को फॉलो करता है. तो चलिए जानते हैं कि ये तीन स्टेप्स आखिर क्या हैं.

पहला स्टेप है क्रॉलिंग: आपकी शंकाओं का निवारण करने के लिए Google का पहला स्टेप क्रॉलिंग है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये Crawling होता क्या है. यदि बात की जाए कि इस प्रोसेस को किया कैसे जाता है तो इसके लिए आपको Web Crawlers वेबपेज को खोजते हैं और फिर इन्हें ढूंढकर वहां दिए गए लिंक्स को फॉलो करने लग जाते है.  इस तरह डेटा इकट्ठा किया जाता है और इसके उपरांत सारा डेटा Google के सर्वर पर लेकर आता है.

इसके बाद आता है इंडेक्सिंग: Crawling के उपरांत वाला स्टेप Indexing बोला जाता है. क्रॉलर्स को जब वेबपेज दिखाई देता है तो यह चेक किया जाता है कि उस पेज पर क्या कंटेंट है. यह चेक करते वक़्त कई बातों का ध्यान भी दिया जाने लगता है, जिसमें कीवर्ड्स, वेबसाइट में क्या नया है (कॉपी-पेस्ट तो नहीं है) आदि जैसी जानकारी को चेक किया जाता है. यह सब Google का सिस्टम ट्रैक करता है. अगर इस बीच कोई भी डुप्लीकेट कंटेंट मिलता है तो उसे हटा दिया जाता है या कैंसल भी कर सकते है. फिर जब फाइनल जानकारी मिलती है तो इसे Google Index में स्टोर किया जाता है और इसका एक डेटाबेस बनाया जाता है.

आखिरी स्टेप है सर्विंग रिजल्ट: हमारे प्रश्न  का सही उत्तर हम तक पहुंचाने का यह तीसरा और अंतिम स्टेप है. जब भी हम Google पर कुछ सर्च करते हैं तो हमें हर प्रश्न का उत्तर मिल जाता है.  वैसे तो आपका जवाब कई बातों पर निर्भर करता है लेकिन क्रॉलिंग (Crawling) और इंडेक्सिंग (Indexing) के उपरांत जो पेज, पेज रैंक में सबसे ऊपर होते हैं वो ही आपके सामने सबसे पहले दिखा दिए जाते है.  इसी तरीके से आपके सामने Google हर सवाल का जवाब चुटकियों में दे देता है. 

IPL देखने वालों की हुई बल्ले बल्ले...VI ने Jio को टक्कर देने के लिए पेश किया धमाकेदार ऑफर

Apple ने फिर चली बड़ी चल! अब iPhone में ला रहा है ये नया फीचर

Nokia ने पेश किए अपने दो नए सबसे सस्ते फ़ोन, जानिए क्या है कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -