कार खरीदने से लेकर चलाने तक नहीं करना होगा किसी भी परेशानी का सामना
कार खरीदने से लेकर चलाने तक नहीं करना होगा किसी भी परेशानी का सामना
Share:

अधिकतर कार का प्रयोग करने वाले लोग इस बात से अनजान होते हैं, कि 4X4 कार या 2X2 कार का क्या मतलब भी हो सकता है. जिसकी सही जानकारी होने पर अपने लिए न केवल बेहतर कार का चुनाव भी कर सकते है. बल्कि किस तरह के रास्तों के लिए कौन-C कार बेहतर है, ये भी ठीक से समझ पाएंगे.

क्या है 4X4 का मतलब (4WD): 4X4 कार का इंजन, कार के सभी यानि चारो पहियों को घुमाने (4WD) का कार्य कर रहा है. जिससे कार की ताकत काफी अधिक होती है. ये कार ख़राब रास्तों के लिए बेस्ट होती है. ताकि दो पहिये काम न करते है, तो बाकी दो पहिये गाड़ी को ताकत देकर बाहर निकाल दें. इसीलिए इसे 4X4 बोला जाता. अधिकतर SUV में ये सुविधा देखने के लिए मिल रही है. साथ ही जरुरत है इसमें कार को 2X2 मोड पर भी प्रयोग किया जा सकता है.

2X2 का मतलब (2WD): 2X2 सुविधा वाली कारों में इंजन केवल दो पहियों को ही पावर देता है. ये 2 पहिये आगे के भी हो सकते हैं और पीछे के भी. जिन कारों में आगे वाले पहियों को पावर भी डाल सकते है. उन्हें फ्रंट व्हील ड्राइव और जिन कारों में पावर पीछे वाले पहियों को मिल रही होती है. उन्हें रियर व्हील ड्राइव बोला जाता है. ये कारें सामान्य रास्तों के लिए ही बेहतर होती हैं.

दोनों में बेहतर कौन?: खबरों का कहना है कि दोनों में आपके लिए कौन सा विकल्प बेहतर है. ये आपकी जरुरत पर निर्भर करता है. अगर आप ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहां सड़के अच्छी नहीं हैं या ऐसे स्थानों पर आपका आना-जाना अधिक होता है. तब आपके लिए 4X4 कार बेहतर होने वाली है. वहीं अगर आप शहर में रहते हैं और इस तरह की सडकों पर कम जाना होता है, तो आप 2X2 कार का विकल्प चुन सकते हैं.

2023 में होगी कार लवर की धूम इन कारों में आने जा रहा नया अपडेट

लॉन्च हुई रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450, जानिए क्या है इसके फीचर

सिट्रोएन eC3 में मिल रहा शानदार फीचर, जानिए कब होगी लॉन्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -