एक ऐसी रानी की कहानी...जिसने केवल इंसानों से ही नहीं बल्कि सांप के साथ भी बनाया था शारीरिक संबंध
एक ऐसी रानी की कहानी...जिसने केवल इंसानों से ही नहीं बल्कि सांप के साथ भी बनाया था शारीरिक संबंध
Share:

इतिहास के पन्ने पलटने पर ऐसी कई रानियों और राजकुमारियों के बारे में बहुत सारी बातें भी सामने आ जाती है, जो अपनी सुंदर छवि के लिए दुनियाभर में आज भी याद की जाती है। हालांकि, ये सभी लोग अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए कई तरह के अजीबोगरीब काम भी किया करती थी। साधरण तौर पर लोग नहाने के लिए पानी का उपयोग करते हैं, तो वहीं कुछ लोग गाय या भैंस के दूध से भी नहाते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि विश्व में एक ऐसी भी रानी थी, जो गधियों के दूध से नहाती थी। इसके लिए वो हर रोज 700 गधियों का दूध मंगाया करती है। इस रानी को ना सिर्फ उनकी सुंदरता के लिए जाना जाता है बल्कि उनका जीवन भी बहुत ही ज्यादा रहस्मय रहा था।

दरअसल, हम मिस्र की राजकुमारी क्लियोपेट्रा के बारें में आज बात कर रहे है। क्लियोपेट्रा को सुंदरता की देवी भी बोला जाता था। सुंदरता के साथ-साथ क्लियोपेट्रा का जीवन भी बहुत रहस्यमय था, जो आज भी खोजकर्ताओं को उनकी तरफ आकर्षित करता है। इतिहास की माने तो, क्लियोपेट्रा जितनी सुंदर थी, उससे कहीं ज्यादा चतुर और षड्यंत्रकारी भी रही।

पिता की मृत्यु के उपरांत क्लियोपेट्रा और उसके भाई टोलेमी दियोनिसस को संयुक्त रूप से राज्य हासिल हुआ था। उस वक़्त क्लियोपेट्रा की आयु मात्र 14 साल थी। भाई को राज्य पर क्लियोपेट्रा की सत्ता सहन नहीं हुई और बगावत शुरू हो गई। ऐसे में क्लियोपेट्रा को अपनी सत्ता से हाथ धोना पड़ा और सीरिया में शरण लेना पड़ गया। लेकिन इस राजकुमारी ने साहस नहीं छोड़ा। रोम के शासक जूलियस सीजर को अपने मोह में फंसाकर क्लियोपेट्रा ने मिस्र पर अटैक करवाया था। जूलियस सीजर ने टोलेमी को मारकर क्लियोपेट्रा को मिस्र के राजसिंहासन पर बैठा दिया गया था।

ऐसा बोला जाता है कि क्लियोपेट्रा इतनी खूबसूरत थी कि वो राजाओं और सैन्य अधिकारियों को अपनी सुंदरता के जाल में फंसाकर उनसे अपने सारे काम निकलवा भी लेती थी। इतना ही नहीं उसे विश्व की 12 से अधिक भाषाओं का भी ज्ञान था। यही वजह थी कि वो जल्दी ही किसी से भी जुड़ जाती थी और उसके सारे राज आसानी से निकाल लेती थी। क्लियोपेट्रा खूबसूरत दिखने के लिए हर रोज 700 गधी का दूध मंगाती थी और उससे नहाती थी, जिससे उसकी त्वचा हमेशा खूबसूरत बनी हुई रहती थी। हाल ही में हुए एक शोध में भी यह बात साबित हो गई है। तुर्की में हुए एक अध्ययन में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि, एक शोध के दौरान जब चूहों को गाय और गधी का दूध पिलाया गया तो गाय का दूध पीने वाले चूहे ज्यादा मोटे दिखाई देते है। इससे यह साबित होता है कि गधी के दूध में गाय के दूध की तुलना में कम वसा होता है, जो हर लिहाज से बेहतर होता है।

क्लियोपेट्रा मिस्र पर शासन करने वाली अंतिम रानी थीं। हालांकि, वह अफ्रीकी, कॉकेशियस या युनानी थीं ये अभी तक रहस्य ही है। इस पर आज तक शोध किया जा रहा है लेकिन इस बात का अब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। क्लियोपेट्रा की मौत महज 39 साल की उम्र में ही हो गई थी, लेकिन उसकी मौत कैसे हुई, ये बात भी आज तक रहस्य ही है। कुछ लोगों का मानना है कि क्लियोपेट्रा ने सांप से डंक लगवाकर सुसाइड कर ली थी, तो वहीं कुछ लोग कहते हैं कि उसकी मौत मादक पदार्थ (जहर) के सेवन की वजह से हुई थी। इसके अलावा कुछ लोगों का यह भी मानना है कि सांप से कटवाकर उसका कत्ल कर दिया था।

जब 7 वर्ष के थे निक...तब प्रियंका बनी थी MISS WORLD

ईशनिंदा के आरोप में दो लोगों को फांसी, ईरान ने 5 महीने में 230 को दी सजा-ए-मौत

पिता की मौत के बाद बेटे ने फ्रीजर में रख दिया शव, चौंकाने वाली है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -