इस खबर को पढ़कर आप आज से ही ‘लिफ्ट’ के उपयोग से तौबा कर लेंगे

Mar 13 2016 08:31 AM
इस खबर को पढ़कर आप आज से ही ‘लिफ्ट’ के उपयोग से तौबा कर लेंगे

आज कल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में लोगों के पास ठीक से खाने का टाइम नही हैं तो खुद को चुस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए जिम, योग और मेडिटेशन करना तो बहुत दूर की बात हैं. शरीर को पूर्ण व्यायाम न मिलने की वजह से आप अनेक बिमारियों से भी घिरने लगते हैं जिसका असर सीधे तौर पर आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी में पड़ता हैं. 

किन्तु अब आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं. आप बस कुछ सीढियों का उपयोग करके इन सभी की कमी पूरी कर सकते हैं. जी हाँ एक सर्वे में ये बात सामने आई हैं की सीढियाँ चढ़ने-उतरने से आपका शरीर तो चुस्त रहता ही हैं साथ ही आपका दिमाग भी तेज व सक्रीय रहता हैं. यह दिमाग को ज्‍यादा समय तक बुढ़ापे के लक्षणों से भी बचाकर रखता है. इस शोध के निष्‍कर्षों से जो सामने आया है. उसमें अगर बूढ़े लोगों सीढ़ियों का प्रयोग करने लगें तो उनका दिमाग काफी तेज हो जाएगा.

ये सर्वे कनाडा की कोनकोर्डिया यूनिवर्सिटी में हुआ हैं. जैसन स्‍टेफनर ने बताया कि, विभिन्‍न विभागों और सार्वजनिक परिवहन केंद्रों में 'टेक द चेयर्स' सीढ़ियों के प्रयोग अभियान का समर्थन देखने को मिलता है. किन्तु स्टेफनर के अनुसार इस सर्वे में जो बात जो बात सामने आई वो चौकाने वाली थी. इसके अनुसार यदि बुजुर्ग लोगों को सीढियों का प्रयोग करने को कहा जाये तो इससे उनका दिमाग काफी समय तक जवां बना रहेगा. इस रिसर्च में रिसचर्स ने 19-79 आयु वर्ग के 331 स्‍वस्‍थ्‍य लोगों को शामिल किया था. इसके तहत स्‍टेफनर और इनके सहयोगियों ने प्रतिभागियों के दिमाग की जांच के लिए मैग्‍नेटिक रेसोनेंस इमैजिंग का उपयोग किया. यह रिचर्स 'न्‍यूरोबॉयोलॉजी' मैग्‍जीन में पब्‍लिश किया गया है.