Bitcoin और Twitter Hack से जुड़ी बातें जो आपको पता होना बेहद ज़रूरी है
Bitcoin और Twitter Hack से जुड़ी बातें जो आपको पता होना बेहद ज़रूरी है
Share:

बीते दो दिन में Twitter Hack की घटना के बाद से Bitcoin एवं Crypto को लेकर काफ़ी शोरगुल है. हर न्यूज़ चैनल, अख़बार और ब्लॉगर इसमे दिलचस्पी ले रहा है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातें जो मीडिया रिपोर्टर्स या अन्य संवाददाताओं से अछूती हैं उन पर चर्चा करना बेहद ज़रूरी है जिसके बाद ही आप इस घटना को बख़ूबी समझ सकते है. 

ऐसे में आज हम इस लेख में बात करेंगे Crypto Blogger Ashish Arora से और जानेंगे क्या है वह मुख्य बातें जो आम जनता तक सोशल मीडिया या न्यूज़ चैनल्ज़ के माध्यम से फ़िलहाल नहीं पहुँच सकी है. आपको बता दें Ashish Arora पिछले 4 सालों से डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में कार्यरत है साथ ही साथ वह एक Crypto Blogger भी हैं जिनके कई लेख ऑनलाइन प्रकाशित है.

आइए जानते है हर तरफ चर्चित Bitcoin Twitter Scam दरअसल क्या है ?

विश्व में Bitcoin और cryptocurrency समय के साथ आकार ले रही है. धीरे धीरे लोग इसे समझ रहे है और अपना रहे है लेकिन कई देश इसको समझने और इस्तेमाल करने में काफ़ी पीछे हैं. हमारे देश भारत में भी Bitcoin को लेकर संदेह का माहौल बना हुआ है ऐसे में आम जनता के पास इसको लेकर सही तथ्य नहीं है. मीडिया में भी इसकी चर्चा के लिए सामान्य रिपोर्टर ही मौजूद हैं जिनके पास इस तकनीक को समझने के लिए कोई विशेष अनुभव नहीं. जिसके कारण से जनता के पास सही ख़बर का न पहुँच पाना एक चिंता का विषय है.

Twitter पर अकाउंट हैक की घटना का होना बेहद चौकाने वाला है लेकिन इस से बड़ी चौकाने वाली बात यह भी है की हर जगह इसमें ज़िम्मेदार Bitcoin या Crypto को दिखाया जा रहा है. 

दरअसल हैकर्स द्वारा हैक किए गये सभी ट्वीटर अकाउंट्स पर Bitcoin के address को ट्वीट कर के उन्हें 30 मिनट में दोगुना कर वापस लौटाने की बात कही जाने लगी जिसे देख कर लोग लालच में अपना फ़ंड उन addresses पर भेजने लगे जो वास्तव में हैकर्स का था. 

ऐसे में दो बातें यहाँ समझने की मुख्य है ..  हैक Twitter हुआ था न की Bitcoin , धोखे का शिकार होने वाले सभी व्यक्तियों के नुक़सान के पीछे Bitcoin नहीं बल्कि उनका लालच एवं जानकारी का अभाव है जिसके कारण से वह हैकर्स द्वारा दिए गए झाँसे में फँसे. इस पूरे घटनाक्रम को यदि हम एक उधाहरण से समझे तो आसानी से देखा जा सकता है :

यदि किसी बैंक से रुपए चोरी की घटना सामने आती है तो इसमें ग़लती किसकी है ? उन रुपयों की जो चोरी हुए .. या फिर बैंक सुरक्षा की ?

अतः ट्विटर का हैक होना और उसमें लोगों का नुक़सान होना बेहद दुखद एवं चिंताजनक है लेकिन इस घटना में Bitcoin Crypto आदि को ज़िम्मेदार ठहराना जानकारी के आभाव को दर्शाता है. जिस से आम जनता के समक्ष इसकी छवि धूमिल हो रही है और वह तकनीक को ग़लत नज़रिए से देखने को मजबूर हैं.

आशा है जल्द ही हमारे सम्मानित मीडिया बंधु तकनीक को समझते हुए पूर्ण जानकारी के साथ जनता के समक्ष होंगे. 

एक बिटकॉइन बदल सकता है आपकी जिंदगी ! ये है इसकी पूरी जानकारी

शेयर बाजार में बढ़त बरक़रार, सेंसेक्स में 200 अंकों की तेजी

डीजल के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें क्या हैं पेट्रोल के हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -