सीईआईआर की नई तकनीक से चुराए गए मोबाईल हो जाएंगे बेकार
सीईआईआर की नई तकनीक से चुराए गए मोबाईल हो जाएंगे बेकार
Share:

नई दिल्ली : नकली मोबाइल फोन की संख्या में कमी लाने तथा चोरी को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार एक नई व्यवस्था लाने की तैयारी कर रही है जिसके तहत चुराए गए या गायब हुए मोबाइल फोन पर सभी सेवाएं स्वतः बंद हो जाएंगी और चुराए मोबाईल बेकार हो जाएंगे .यह व्यवस्था सिम हटाने या आईएमईआई संख्या बदलने पर भी सभी नेटवर्क पर काम करती रहेगी.

 गौरतलब है कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को यह नई प्रणाली सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) के लिए सॉफ्टवेयर तथा क्रियान्वयन के तरीके विकसित करने की जिम्मेदारी दी गई . बता दें कि कंपनी को अपने पुणे केंद्र से महाराष्ट्र में छह महीने तक इसका पायलट आधार पर परीक्षण का दायित्व दिया गया है. यह प्रयोग सफल रहा तो नागरिकों की वित्तीय हानि के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा कम होगा.

उल्लेखनीय है कि सीईआईआर का उद्देश्य नकली मोबाइल फोन की संख्या घटाकर चोरी को हतोत्साहित करना है. दूरसंचार विभाग सीईआईआर प्रणाली के आईएमईआई डाटाबेस को सभी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ जोड़ेगी.बता दें कि यह सीईआईआर ब्लेक लिस्टेड मोबाइल टर्मिनल (सेट) को सभी नेटवर्क आपरेटरों के बीच साझा करने में मदद करेगा , ताकि उक्त श्रेणी में एक नेटवर्क में रखे गये उपकरण दूसरे में काम नहीं करें. यह स्थिति सिम कार्ड बदल जाने के बाद भी जारी रहेगी . स्मरण रहे कि आईएमईआई 15 अंकों की संख्या है जो वैश्विक उद्योग संगठन जीएसएमए आवंटित करता है.

यह भी देखें

बीएसएनएल ने टेलिकॉम इंडस्ट्री मैदान में लगाये ट्रिपल सिक्सर लाया नया प्लान 666

यह टेलीकॉम कंपनी दे रही है 6 गुना अधिक डाटा, आप भी ले सकते है लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -