नहीं जानते होंगे आप भी ड्रमस्टिक्स के ये घरेलू फायदे
नहीं जानते होंगे आप भी ड्रमस्टिक्स के ये घरेलू फायदे
Share:

सहजन एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है. हरे रंग की लंबी सी डंडी जैसे दिखने वाली सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सहजन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2 विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी सिक्स, विटामिन बी 9 ,विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, डाइटरी, फाइबर, पानी ,कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, सोडियम, जिंक और फास्फोरस मौजूद होते हैं. 

1- सहजन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जिसके कारण हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सहजन खाने से बोन डेंसिटी कम हो जाती है और आपको पैरों के दर्द जकड़न, गठिया रोग जैसी बीमारियों से आराम मिलता है. 

2- अगर आप को लकवा, दमा या किडनी स्टोन की समस्या है तो सहजन की जड़ में अजवाइन हींग और सोंठ  मिलाकर खाएं. 

3- शुगर के मरीजों के लिए भी सहजन रामबाण औषधि के रूप में काम करती है. सहजन का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा सहजन गॉलब्लैडर फंक्शन को बढ़ाने में सहायक होता है. 

4- रक्त शुद्धीकरण के लिए भी सहजन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. सहजन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में पावरफुल एंटीबायोटिक एजेंट्स मौजूद होते हैं. जो खून को शुद्ध करने में मदद करते हैं.

क्या आप भी बढ़ते वजन से है परेशान तो करें करि पत्ते का सेवन

क्या आपको भी बार बार होती है सीने में जलन तो अपनाए ये उपाए

नारियल पानी से उतरेगा रात भर का हैंगओवर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -