आपने पहले नहीं देखी होंगी ऐसी दीवारे, देख लेंगे तो घूम जाएगा आपका सिर
आपने पहले नहीं देखी होंगी ऐसी दीवारे, देख लेंगे तो घूम जाएगा आपका सिर
Share:

जी हाँ कैलाश मानसरोवर की यात्रा सबसे मुश्किल मानी जाती है। भगवान शिव के इस स्थान के दर्शन पाने के  लिए हर साल हजारों साधु-संत, श्रद्धालु कई दिनों की कठिन यात्रा के बाद  कैलाश पहुंचते हैं।  विदेश मंत्रालय हर साल जून से सितंबर के बीच कैलाश मानसरोवर यात्रा का आयोजन करता है। इस यात्रा पर बहुत ही ऊंची-ऊंची  बर्फ से ढकी पहाडियां, बर्फ को काट कर बनाए गए रास्ते और झील, कुदरती पहाडियों के नजारे किसी जन्नत से कम नहीं लगते। सड़कों के आस-पास बर्फ से ढकी कई फुट ऊंची दीवारें बन जाती है जहां का नजारा सच में किसी को भी जन्नत से कम नहीं लगता।  नए रास्ते की बदौलत अब यात्री अपनी गाड़ी से ही कैलाश मानसरोवर तक पहुंच सकेंगे।

-  लिपूलेख तक सड़क का रास्ता बनने के बाद तीर्थयात्री आसानी से मानसरोवर झील तक पहुंंच सकेंगे। यात्री बस से नोम, लाजी, जोनोबा होते हुए चुगु तक पहुंच जाते हैं।

- इस नए रास्ते से एक महीने की यात्रा अब एक हफ्ते में पूरी होगी। इस नए रास्ते का फायदा सबसे ज्यादा बुजुर्गों को होने वाला है क्योंकि अब उन्हें पैदल नहीं चलना पड़ेगा।

- 22 हजार 28 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस धाम की यात्रा में अब सिक्किम के नाथुला दर्रे के नए रास्ते का इस्तेमाल  होगा।

-केन्द्र सरकार कैलाश-मानसरोवर यात्रा को आसान बनाने के लिए उत्तराखंड के धारचूला से लिपुलेख को सड़क मार्ग से जोड़ने जा रही है। 

 -धारचूला से लिपूलेख तक बनने वाली सड़क के लिए अभी तक 35 कि.मी. तक के पहाड़ को काटकर रास्ता बनाने के लिए तैयार भी किया जा चुका है। 

- कैलाश मानसरोवर की यात्रा शुरू होने का इंतजार भगवान शिव के भक्त हर साल बडी बेसब्री से करते है। भोले भंडारी के भक्तों के लिए एक खुशखबरी है कि चीन ने यात्रियों के लिए एक नया रास्ता खोल दिया है। अब यात्री अपनी गाड़ी से ही कैलाश मानसरोवर तक पहुंच सकेंगे।

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने जम्मू-कश्मीर में किया खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन

फिल्मफेयर अवॉर्ड में जमकर थिरकेंगे स्टार्स, नोरा फतेही का डांस स्टेज पर लगाएगा आग

महाराष्ट्र में लॉकडाउन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया बड़ा बयान, कहा- लॉकडाउन की जरुरत तब...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -