जिम में और डांस करते हुए बढ़ रहा हार्ट अटैक खतरा, ऐसे रखे अपना ध्यान
जिम में और डांस करते हुए बढ़ रहा हार्ट अटैक खतरा, ऐसे रखे अपना ध्यान
Share:

कोरोना महामारी के बाद से लगातार ऐसी खबरें तेज हैं कि अचानक जिम में एक्सरसाइज करते हुए हार्ट अटैक आ गया और व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा ऐसी भी खबरें हैं कि गाने पर डांस करते हुए गिर गए और मौत हो गई। जी हाँ और इनसे जान गंवाने वालों की उम्र 30 से 50 के बीच बताई जा रही है। हालाँकि क्या कोरोना वायरस का बढ़ते हार्ट अटैक से कोई लिंक है या फिर जिम में एक्सरसाइज करते समय लोग ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो जानलेवा साबित हो रही हैं। यह आज हम आपको बताते हैं।

डेंगू के अधिकतर मरीजों में मिल रहे ये दो लक्षण, दिखने पर हो जाएं सतर्क

जी दरअसल नोएडा के मीराकी फिटनेस जिम के जनरल मैनेजर प्रवीण के मुताबिक कई बार लोग बहुत छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते-जैसे जिम में वेंटिलेशन सही है या नहीं और बेसमेंट में (घुटन वाला जिम) बना हुआ है तो एक्सरसाइज करते समय सांस फूल सकती है। जी दरअसल कई बार लोग वक्त कम होने की वजह से बिना वॉर्मअप किए ही तेज एक्सरसाइज शुरू कर देते हैं। ऐसे में यह भी खतरनाक साबित होता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा 35 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग अगर पहली बार एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उन्हें अपनी मेडिकल जांच करा लेनी चाहिए क्योंकि कई बार अंदरूनी बीमारियों का पता ही नहीं होता है।

दूसरी तरफ फिटनेस ट्रेनर गौरव का कहना है हर किसी को हर एक्सरसाइज हर किसी को नहीं करनी चाहिए। आपकी उम्र, सेहत और आपका स्टैमिना इन सबके हिसाब से कसरत चुनना चाहिए। आपको बता दें कि डॉक्टर्स का कहना है अगर आपके परिवार में किसी को दिल की बीमारी, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर है और उनकी उम्र 35 साल से ऊपर है तो एक्सरसाइज के बारे में सोचने से पहले दिल का चेकअप जरूर करवाएं। ईसीजी और इकोकार्डियोग्राम यह दो ऐसे टेस्ट है जो दिल की बीमारी के खतरे पर जी रहे लोगों को वर्कआउट करने के बारे में सोचने से पहले करवा लेनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप दिल के मरीज हैं तो हार्ट रेट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज जैसे ट्रेडमिल, तेज दौड़ना या तेज साइकिल चलाने से परहेज करें। वैसे वॉकिंग सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज है जो कोई भी कर सकता है।

मॉर्निंग वॉक पर निकले युवक के सामने अचानक आ गया बाघ, देखते ही आया हार्ट अटैक और...

दिल को रखना है सेहतमंद तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें

सर्दियों में रोज पीना चाहिए अदरक वाला दूध, होंगे चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -