ब्रेन पावर बढ़ाने के ये सरल उपाय जरा आप भी अपनाएँ
ब्रेन पावर बढ़ाने के ये सरल उपाय जरा आप भी अपनाएँ
Share:

तमाम व्यस्तताओं और रोबोट सरीखी भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी के बीच अगर आपको भी लगता है कि आप चीजों को भूलने लगे हैं या दिमाग पहले जैसा चुस्त काम नहीं कर रहा है, तो हम आपको बताते हैं ऐसे 8 उपायों के बारे में जो वाकई आपके लिए मददगार साबित होंगे.

पज़ल सुलझाइए: 

ये आपके मतिष्क को जवां और सवालों के जवाब ढूंढने में मदद करता है. एक आयरिश शोध के मुताबिक नियमित क्रॉसवर्ड और सुडोकू खेलने वालों को दिमाग 14 साल के युवा जैसे तेज़ काम करता है. इसके पीछे का राज़ ये है कि ऐसे खेल आपके दिमाग को तरोताज़ा रखते हैं. अमेरिकन अल्ज़ाइमर एसोसिएशन ने ये खुद ऐलान किया है कि सुडोकू खेलने से अल्ज़ाइमर होने का ख़तरा कम रहता है.

बिना लिस्ट शॉपिंग करें:

आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार है. जब आप बिना सामान की सूची लिए दुकान पर जाते हैं तो वहां आप मतिष्क का इस्तेमाल करते हुए याद करते हैं. ये आपके मतिष्क को जाग्रत करता है

GPS का सहारा छोड़िए:

आपकी समझदारी बढ़ाने में मदद करता है. मशहूर वेबसाइट साइंटिफिक लाइफस्टाइल के मुताबिक GPS का ज़्यादा इस्तेमाल आपकी समझदारी और सोचने की क्षमता को कम करता है. लंदन के 2000 टैक्सी ड्राइवरों पर किए गए शोध से सामने आया कि ऐसा करने से उनमें काफी फर्क देखने को मिला. इसलिए गलत स्थान पर पहुंचने से पहले टैक्सी या बस ड्राइवर को कोसने की बजाए खुद याद रखने की कोशिश करें.

गाने सुनिए:

ऐसा करने से आपकी तार्किक, सोचने और एकाग्रता की क्षमता बढ़ती है. रिसर्च के मुताबिक कि एक्सरसाइज़ के दौरान गाने सुनने से एकाग्रता का स्तर बढ़ता है. संगीत आपको एकाग्र और केंद्रित करता है. इससे ज्ञान संबंधी क्रियाओं में इज़ाफा होता है

सूरज की ज़रूरत:

आपके मतिष्क को सक्रिय करता है. कम धूप में रहना मतिष्क के लिए फायदेमंद नहीं होता. विटामिन D आपके दिमाग को सक्रिय बनाता है और बेहतर प्रदर्शन करता है. इससे मतिष्क युवा बनाए रखता है

टेट्रिस गेम खेलिए:

मतिष्क को तेज़ बनाता है. ट्रेटिस गेम खेलने वाले लोगों का मतिष्क तेज़ी से काम करता है. गेम के लेवल पार करने के लिए अपने सक्रिय रहते हैं और नए रास्ते खोजते हैं. ऐसा कहा जाता है क‌ि टेट्रिस खेलने वालों की याद्दाश्त बेहतर होती है.

रोज़ाना सीखने की चाह:

अपने मतिष्क को विस्तार दो. रोज़ाना की एक आदत डालिए और सोने से पहले गूगल पर एक नए विषय के बारे में जानिए. इसके अलावा आप नए शब्दों के ज़रिए अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं. नए काम, नई रेसिपि, रोज़ाना एक्सरसाइज़ के लिए तैयार रहिए. ऐसे तरीके आपका आपकी ज़िंदगी में बदलाव ला सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -