आपने पहले कभी नहीं देखी होगी इस डिजाइन की कार

Tata Nano से भी छोटी कार जिसे देखकर आपके भी होश उड़ने वाले है, जी हां स्वीटजरलैंड की एक इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी (Electric Car Company) इन दिनों अपनी इस कार को लेकर बहुत ट्रेंड में है। यह कार आपको देखने में तो बिल्कुल कार जैसी ही लगेगी लेकिन यह, कार बिल्कुल भी नहीं हो पाई है , तो आ गया ना आपको चक्कर। माइक्रो मोबिलिटी सिस्टम्स नामक कंपनी ने एक आश्चर्य कर देने वाली कोशिश की है जिसमें कंपनी ने कार और मोटरसाइकिल के डिजाइन को मिलाकर एक अनोखी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण कर लिया है, जो टाटा नैनो से भी छोटी इलेक्ट्रिक कार है। 

यह इलेक्ट्रिक व्हीकल अपने आकर्षक डिजाइन और शानदार फीचर्स की वजह से लोगों के मध्य बहुत चर्चित है। आश्चर्य कर देने वाली बात यह है कि अभी इस इलेक्ट्रिक व्हीकल का फुल स्टेज प्रोडक्शन भी नहीं हुआ है और लगभग 30,000 हजार लोगों ने इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की एडवांस में बुकिंग भी कर दी है, तो आप इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात को पहुंचा सकते है। कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध कुछ जानकारी के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक व्हीकल 2 सीटर होने वाली है। इस कार का वज़न 535 किग्रा होगा, वहीं इस कार को सिंगल चार्ज में आप 235 km तक चला सकते है। बेस मॉडल में यह रेंज आपको 115 km तक ही देखने के लिए मिल रही है। 

कंपनी का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को सिटी राइड के हिसाब से बना चुके है, इससे इस कार को दोबारा चार्ज किए बिना, इसे हफ्ते भर आराम से चलाया जा सकता है। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार को आप 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा पाएंगे, वहीं इस वाहन में आपको 230 लीटर ट्रंक स्पेस भी देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि यह एक कांपैक्ट 4 पहिया इलेक्ट्रिक वाहन है। कांपैक्ट कार की तरह डिजाइन की गई यह कार, तकनीकी रूप से 1 क्वैड्रीसाइकिल है। इसकी वजह से इस वाहन को यूरोप में क्लास L7e व्हीकल कैटेगिरी में रखा जा चुका है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक इस वाहन के 90% पार्ट्स यूरोप में ही बनाए गए हैं और कंपनी इस कार को इटली के Turin स्थित प्लांट में निर्मित करने का काम कर रही है। 

वहीं अन्य जानकारी के अनुसार कंपनी इस प्लांट की क्षमता को 1500 वाहन प्रतिवर्ष से बढ़ाकर तक़रीबनम 10 हजार वाहन हर साल करने की फिराक में है। इस इलेक्ट्रिक वाहन के शुरूआती मूल्य  स्वीटजरलैंड के ग्राहकों के लिए $15,340 मतलब करीब 12 लाख रूपये रखी गई है। यूरोप में यह इलेक्ट्रिक वाहन आपको $13,400 की शुरुआती कीमत में देखने के लिए मिल रहा है। वहीं कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक  स्विट्जरलैंड के ग्राहकों  को इस इलेक्ट्रिक वाहन की डिलीवरी गर्मियों में देखने के लिए मिलने वाली है, जिसके उपरांत यूरोप के अन्य देशों में भी इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिलीवरी शुरू की जाने वाली है।

मई माह में इन स्कूटर ने जीता ग्राहकों का दिल, बेचीं गई अब तक की सबसे अधिक यूनिट्स

एक्टिवा से लेकर प्लेजर तक मई माह में इन स्कूटर की बढ़ी बिक्री

आपके दिलों पर राज कर रही है ये बाइक्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -