कार में बैठते ही न करें ऐसे काम तो कर लें सावधान, नहीं जान सकते

कार में बैठते ही न करें ऐसे काम तो कर लें सावधान, नहीं जान सकते
Share:

क्या आप कार में बैठते ही एसी चालू कर देते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आपकी कार धूप में खड़ी है और आप तुरंत एसी चालू कर देते हैं, तो यह और भी ज़्यादा नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए कार के एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं कि यह लापरवाही आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डाल सकती है।

कार का एसी तुरंत चालू करने के जोखिम

1. फेफड़ों को खतरा स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, आपको कार में बैठते ही एसी चालू नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीर नुकसान हो सकता है। कार का तापमान अक्सर हमारे शरीर के सामान्य तापमान से बहुत ज़्यादा होता है, जिससे सूखापन की समस्या हो सकती है। अगर आपको धूल से एलर्जी है, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

2. एलर्जी की समस्या आपको कार में एसी को सामान्य तापमान पर तुरंत चालू नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि एसी वेंट नियमित रूप से साफ नहीं किए जाते हैं, और जैसे ही वे चालू होते हैं, धूल फैलने लगती है, जो हमारे शरीर में प्रवेश कर सकती है। इससे छींक, एलर्जी या सूखापन हो सकता है। लंबे समय तक संपर्क में रहने से अस्थमा या अन्य श्वसन संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं।

3. जीवन के लिए खतरा कई अध्ययनों से पता चला है कि एसी चालू करके कार में बैठना बेहद खतरनाक हो सकता है। जब हम कार में एसी चालू करते हैं, तो हम आमतौर पर खिड़कियां बंद कर देते हैं और इस दौरान एसी से बेंजीन गैस निकलती है, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। कार के ज़्यादातर हिस्से प्लास्टिक या फाइबर से बने होते हैं, जो गर्म होने पर इस गैस को छोड़ते हैं। यही कारण है कि जब आप कार में बैठें तो आपको सबसे पहले खिड़कियां खोलनी चाहिए। अगर कार लंबे समय से धूप में खड़ी है, तो हमेशा खिड़कियां खोलें, नहीं तो अंदर की गैस कई बार जानलेवा भी हो सकती है।

अपनी कार के साथ बरती जाने वाली सावधानियाँ

  1. धूप या गर्मी में खड़ी कार में बैठते समय सबसे पहले सभी खिड़कियां खोल दें।
  2. कार स्टार्ट करने के बाद कुछ क्षण प्रतीक्षा करें।
  3. फिर, एसी चालू करें और खिड़कियाँ बंद कर दें।
  4. इससे धूल और जहरीली गैसों का खतरा कम हो जाता है।

इस साल लॉन्च होगी टाटा नेक्सन आईसीएनजी, मारुति ब्रेजा को देगी टक्कर

सेकेंडों में चमकेगा घर का हर कोना, इन एप्स की मदद से रखें साफ-सफाई का खास ख्याल

महिंद्रा लॉन्च करेगी 23 कारें, दशक के अंत तक कारों की लग जाएगी लाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -