कुछ करने से नहीं बल्कि इन्हे देखने मात्र से बन जाते हैं आप पापी

By Ramgovind Kabiriya
Nov 30 2017 05:27 PM
कुछ करने से नहीं बल्कि इन्हे देखने मात्र से बन जाते हैं आप पापी

हिन्दू धर्म में पाप और पुण्य का बहुत महत्व है। मानव को अपने पाप और पुण्य के द्वारा ही स्वर्ग व नर्क में जगह मिलती है। कुछ लोग स्वर्ग में जाने के लिए कई सारे जतन भी करते हैं और पाप के भागीदार होने से बचते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी चीज या फिर ऐसे लोग भी हैं जिन्हे देखने मात्र से आप पाप के भागीदार बनते हैं इसका मतलब आप भी पापी की कैटेगिरी में आने लगते हैं। जी हां आज हम आपसे कुछ ऐसे ही विषय पर चर्चा करने वाले हैं। जो यह निर्धारित करते हैं कि कंही आप भी तो अनजाने में पाप के भागीदारी तो नहीं बन रहे। तो चलिए जानते हैं कौन सी वह चीज है जो आपको पाप का भागीदार बनाती है।

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार गलत काम करने से ही पाप नहीं लगता बल्कि पापी व्यक्ति को देखने से भी महापाप का दुख भोगना पड़ता है। जिसका बुरा परिणाम न केवल इस जन्म में बल्कि परलोक और अगले जन्म में भी दुख भोगना पड़ता है। 

ईमानदार व्यक्ति के प्रति झूठी गवाही देने वाला पापी होता है, ऐसे पापी से किसी भी तरह का मेलजोल रखने वाला भी महापाप का भागी होता है।

क्रोधी व्यक्ति से दूरी बना कर रखनी चाहिए क्योंकि कभी भी उसका गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ सकता है। उसके अपशब्द बोलने से आपका भी पारा चढ़ सकता है, बदले में आप भी गलत शब्दों का प्रयोग करके पाप के भागीदार बनेंगे।

जिस व्यक्ति की अजीविका का साधन चोरी हो उसके साथ किसी तरह का कोई संबंध न रखें। यह स्वयं तो पाप के भागी बनते ही हैं, दूसरे को भी महापाप की राह पर ले जाते हैं। ऐसे लोगों को देखते ही आंखें फेर लें।

विरधवा और रजस्वला स्त्री से जो पुरुष संबंध बनाता है, वह स्वयं तो घोर पाप करता ही है, साथ ही जो व्यक्ति उसके संपर्क में होते हैं उन्हें भी नरक भोगना पड़ता है।

जो लोग घर आए मेहमान कोे धोखा देते हैं, उन्हें देखने वाला भी पाप का अधिकारी बनता है। सनातन संस्कृति के अनुसार घर आया मेहमान भगवान का रूप होता है। मेहमान के साथ छल करने से भगवान के प्रति कपट करना है।

 

ये उपाये करने के बाद मजबूत हो जाएगी आपकी भी आर्थिक स्थिती

क्या आप जानते हैं रात के 3 बजे का समय होता है बहुत ही खतरनाक

केतु ग्रह के बुरे असर से बचने के लिए कर लें ये आसान से काम

अशोक के पेड़ कि पत्तियों से घर में बनी रहती है सुख-शांति