जानिये कैसे मिलेगी 12th के बाद सफलता, अपनाये यह करियर टिप्स
जानिये कैसे मिलेगी 12th के बाद सफलता, अपनाये यह करियर टिप्स
Share:

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, हालाँकि सीबीएसई की परीक्षाएं अप्रैल में खत्म होंगी। ऐसे में छात्रों के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि आगे क्या करना है। छात्र साइंस स्ट्रीम से हों या आर्ट या कॉमर्स से इंटर के बाद उनके लिए कौन-कौन से विकल्प खुले हैं, यह बड़ी चिंता का विषय होता है। हम ऐसे ही कुछ विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं, जो छात्रों को उनके सुनहरे भविष्य का सपना साकार करने में मददगार बन सकते हैं।

साइंस के छात्र- साइंस से पढ़ाई कर रहे अधिकांश छात्रों का मुख्य लक्ष्य डॉक्टर या इंजीनियर बनना होता है, परन्तु यदि आप आर्थिक या अन्य कारणों से इस ओर नहीं जा पाते हैं, तो आपके पास अन्य कई विकल्प भी शामिल हैं। मैथ के छात्र पॉलिटेक्निक, बैंक की सरकारी नौकरियों, नेवी, आर्मी एयरफोर्स आदि क्षेत्रों में करियर के विकल्प तलाश सकते हैं। जीव विज्ञान के छात्र एलोपैथी डॉक्टर के अलावा होम्योपैथी, आयुर्वेद के क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

छात्रों के लिए नर्सिंग, बीफार्मा जैसे विकल्प भी शामिल हैं। डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ. विरेंद्र पाठक के मुताबिक , जो छात्र इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं और जेईई पास करने में असमर्थ हैं वह स्टेट इंट्रेस जैसे यूपीएसईई के लिए प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा इंजीनियरिंग की परंपरागत ब्रांचों जैसे सिविल, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल के साथ अब कई नई ब्रांचों जैसे बायोटेक, इंवायरमेंटल आदि में भी छात्रों की रुचि बढ़ रही है। 

छात्रों के लिए कई करियर विकल्प मौजूद

आर्ट के छात्र- आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भी कई तरह के विकल्प शामिल हैं, जो उनके करियर को बेहतर दिशा दे सकते हैं। ऐसे छात्र लॉ, रिसर्च, बीएड, फैशन डिजाइनिंग आदि जैसे विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा इतिहासकार, टूरिस्ट गाइड, मनोविज्ञान, लेखन जैसे विषयों में भी कई संभावनाएं  होती हैं।

कॉमर्स के छात्र- कॉमर्स के अधिकांश छात्रों का पसंदीदा विकल्प चार्टेड अकाउंटेड बनना होता है। कई छात्र सीएमए (सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंट), सीपीए (सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंट) जैसे विकल्प चुन सकते हैं। बीबीए, बीकॉम, बैचलर इन मैनंजमेंट जैसे विकल्प भी शामिल हैं। टैक्स एडवोकेट अतुल्य शर्मा ने बताया कि आजकल टैक्स को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ रही है। साथ ही रोज बदलते नियम सीए की मांग को बढ़ा रहे हैं।

रास्ते और भी हैं-इन विकल्पों के साथ तीनों ही स्ट्रीम के छात्रों के लिए कई अन्य करियर विकल्प भी शामिल हैं। परंपरागत कोर्स या औरों से हटकर कुछ अलग करने की चाह रखने वाले छात्र खेल, मीडिया, एनिमेशन, इवेंट मैनेजमेंट, ट्रैवल एंड टूरिज्म जैसे प्रोफेशनल कोर्स भी चुन सकते हैं। 

खेल- खेलों में रुचि रखने वाले छात्र बीपीएड का कोर्स कर सकते हैं। पूर्व भारतीय फुटबॉलर व कोच अनादी बरुआ के मुताबिक, खेल के क्षेत्र में संभावनाओं की कमी नहीं है। बस इसके लिए छात्रों को बेहद लगन और मेहनत से काम करने की आवश्यकता है। 

मीडिया- मीडिया के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए भी कई तरह की संभावनाएं हैं। रेडियो जॉकी वर्षा छाबरिया के अनुसार, आजकल छात्रों के लिए कई नए करियर विकल्प बढ़ रहे हैं। यदि आपकी आवाज अच्छी है तो आप रेडियो जॉकी, वाइस ओवर आर्टिस्ट, जिंगल या ऐड मेकिंग जैसे विकल्प चुन सकते हैं। 

अन्य- डिजाइनिंग में रुचि रखने वाले छात्र फैशन डिजाइनिंग, फुटवियर डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग जैसे विकल्प चुन सकते हैं। जिन छात्रों को खाने में रुचि है, वे होटल मैनेजमेंट से जुड़ सकते हैं। एयरहोस्टेस, ब्यूटीशियन, ग्राफिक डिजाइनर, गेम डेवलपर, मॉडलिंग, एक्टिंग, एड मेकिंग जैसे क्षेत्रों में भी करियर के कई विकल्प हैं।

सरकारी स्कूलों का हाल हुआ बेहाल, पतली स्वेटर पहन कड़कड़ाती ठंड में पढ़ रहे मासूम

भारत को लेकर अफवाह फैला रहे पाक के पीएम, कहा- पाकिस्तान के विरुद्ध अमेरिका में...

नौकरी पाने के लिए हो रहे है परेशान तो, अपनाये यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -