Video : गुलाब का फूल कर देगा मोटापे की छुट्टी, ऐसे करे इस्तेमाल
Share:

मोटापे की कर देगा छुट्टी गुलाब का एक फूल, बस करना होगा ऐसे इस्तेमाल बढ़ते वजन ने अगर आपको भी परेशान कर दिया है, जिसकी वजह से या तो आप अपनी मनपसंद चीजों से मुंह फेर रहे हैं या जिम में घंटों पसीना बहाने के लिए मजबूर हैं, तो अब सारी टेंशन छोड़कर बस घर में एक गुलाब का फूल ले आइए. अब आप सोच रहे होंगे गुलाब के फूलों का मोटापे से क्या मतलब तो आपको बता दें इस फूल में ऐसे कई औषधीय गुण हैं जो मोटापे जैसी कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं अपनी परेशानी दूर करने के लिए कैसे कर सकते हैं फूलों के राजा का इस्तेमाल.

हड्डियों की मजबूती

गुलाब में प्राकृतिक रूप से विटामिन सी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. जो लोग हड्डियों के दर्द की शिकायत करते हैं उन्हें हर दिन गुलकंद खाना चाहिए.ऐसा करने से उन्हें दर्द में राहत मिलेगी.

मोटापा

जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने पर व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती हैं जिसके बाद या तो लोग जिम का सहारा लेते हैं या फिर डाइटिंग करने लगते हैं. अगर आप भी बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में 10 से 15 गुलाब के फूल की पंखुड़ियां डालकर उसे भूरा होने तक उबाल लें. इस पानी में एक चुटकी इलायची पाउडर और स्वादानुसार शहद डालकर छान लें. इस पानी को दिन में दो बार पिएं.

डिहाइड्रेशन ​से बचाव

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए गुलकंद खाएं. ऐसा करने से शरीर में ताजगी आती है और पानी की कमी भी दूर होती है. हर रोज गुलकंद खाने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सुबह खाली पेट 2 या 3 ताजे गुलाब की पंखुड़ियां खाने से शरीर स्वस्थ्य बना रहता है.

Video : टूथपेस्ट से अपने दांत के साथ चेहरे को भी बनाए गोरा और चमकदार

इनके सेवन से आप कर सकते है शरीर में आयोडीन की कमी पूरी

लड़को को वजन बढ़ाने के लिए अपनाने चाहिए ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -