7 ​रू निवेश कर पांच हजार महीना पा सकते है पेंशन
7 ​रू निवेश कर पांच हजार महीना पा सकते है पेंशन
Share:

कोरोना काल में अटल पेंशन योजना सबसे लाभकारी साबित हुई है, क्योकि इस योजना के तहत (APY) देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सबसे अधिक फायदा मिलने वाला है. अटल योजना में 60 साल की आयु के बाद हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की तय मासिक पेंशन सुनिश्चित करने वाली योजना है. इस पेंशन स्कीम को जून, 2015 में राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया गया था. इस स्कीम को स्वावलंबन योजना एनपीएस लाइट की जगह पर लागू किया गया. अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा किया जाता है. इसे देशभर में सभी बैंकों द्वारा लागू किया जाता है. अगर आप भी महीने में 210 रुपये बचाकर 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना से जुड़े कायदे-कानून को समझ लीजिए.

एशिया के सबसे बड़े डाटा सेंटर का सीएम ठाकरे ने किया उद्घाटन, होंगी ये विशेषताएं 

बता दे कि भारत का 18 से 40 साल के आयुवर्ग का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है. अगर आपका किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है तो आप इस योजना से जुड़ सकते हैं.  

शिवराज पर कमलनाथ का तंज़, कहा- जनता जानती है, कौन टाइगर है और कौन बिल्ली

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पेंशन पाने के लिए आपको कितनी राशि का भुगतान करना है, यह दो बातों पर निर्भर करता है. सबसे पहली चीज तो यह है कि आप किस उम्र में इस योजना से जुड़ रहे हैं. दूसरी सबसे अहम चीज यह है कि आप 60 साल की आयु के बाद कितना पेंशन चाहते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति 18 साल की आयु में इस योजना से जुड़ता है और 60 साल की उम्र के बाद 1,000 रुपये की मासिक पेंशन चाहता है तो उसे 60 साल की आयु तक हर महीने 42 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, अगर यह व्यक्ति 5,000 रुपये मासिक की पेंशन चाहता है तो उसे 60 साल का होने तक हर महीने 210 रुपये जमा कराने होंगे. इस स्कीम के तहत 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये और 5,000 रुपये की तय पेंशन मिलती है. 

PM केयर्स फंड के वेंटिलेटर्स पर राहुल ने उठाए सवाल, कंपनी बोली- आप डॉक्टर नहीं ...

कोरोना को हथियार बना रही एमपी की सियासत, उपचुनाव की हो रही तैयारी

सूखे कुँए में गिरी मानसिक रूप से कमज़ोर महिला, ग्रामीणों ने निकला शव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -