ट्रम्प का अकाउंट ब्लॉक कर सकते हो, लेकिन भगवान को अपमानित करने वालों का नहीं ? Twitter को दिल्ली HC ने लताड़ा
ट्रम्प का अकाउंट ब्लॉक कर सकते हो, लेकिन भगवान को अपमानित करने वालों का नहीं ? Twitter को दिल्ली HC ने लताड़ा
Share:

नई दिल्ली: हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ टिप्पणी करने वालों पर एक्शन न लिए जाने पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को Twitter को जमकर लताड़ लगाई है.  अदालत ने Twitter से सवाल किया है कि यदि आप अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट ब्लॉक कर सकते हैं, तो हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे? दरअसल, यह मामला एक Twitter हैंडल से जुड़ा था, जिसपर हिंदू देवी को लेकर अपमानजनक सामग्री पोस्ट की गई थी. उच्च न्यायालय ने Twitter पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि उसे अन्य क्षेत्रों के लोगों और उनकी भावनाओं की चिंता नहीं है.

HC के मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ एथिस्ट रिपब्लिक यूजर नेम द्वारा मां काली पर की गई पोस्ट के संबंध में सुनवाई कर रही थी. अदालत ने Twitter को निर्देश दिया कि वह बताए कि कैसे कुछ लोगों को उसकी साइट पर ब्लॉक कर दिया गया है. जबकि कुछ अन्य मामलों में दूसरे धर्म को ठेस पहुंचाने वाली सामग्री होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई. अदालत ने Twitter को और अधिक सावधान और संवेदनशील होने के लिए कहा. जब Twitter ने दलील दी कि यूजर्स यहां पर किसी भी प्रकार की पोस्ट कर सकते हैं. वह सभी हैंडल्स को ब्लॉक नहीं कर सकते. इस पर अदालत ने सवाल किया कि फिर आपने ट्रंप का हैंडल कैसे ब्लॉक कर दिया?

अदालत ने यह भी कहा कि Twitter का यह स्टैंड और यह कहना कि वह अकाउंट ब्लॉक नहीं किया जा सकता, पूरी तरह से सही नहीं है. Twitter की ओर से पेश हुए सिद्धार्थ लूथरा ने कहा कि इस मामले में आपत्तिजनक पोस्ट हटाई जा चुकी है. साथ ही FIR भी दर्ज हो चुकी है. वहीं सरकारी वकील हरीश वैद्यनाथ ने कहा कि जिस अकाउंट के खिलाफ शिकायत प्राप्त हुई है, उसे ब्लॉक करने की प्रक्रिया जारी है. इसके बाद अदालत ने सरकार से कहा कि वह मौजूदा मामले में सामग्री को देखे और तय करे कि क्या IT एक्ट के तहत इस हैंडल को ब्लॉक किया जाना चाहिए. वहीं अदालत ने Twitter, केंद्रीय सरकार और एथिस्ट रिपब्लिक को मामले में याचिकाकर्ता को जवाब पेश करने के लिए भी कहा है.

24 घंटों में दूसरी बार सरिस्का की पहाड़ियों में भड़की आग, सेना के हेलीकाप्टर को मदद के लिए बुलाया

दिल्ली इंटरनेशनल शतरंज में अर्जुन और गुकेश के बीच गेम हुआ ड्रॉ

अरविन्द केजरीवाल का 'झूठ' छिपाने आया था Altnews, जुबैर के प्रोपेगंडा की नेटीजेन्स ने उड़ाई धज्जियाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -