आप अपने अॉफिस के साथ स्वयं को भी बना सकते है व्यवस्थित, जानें कुछ खास

Feb 15 2016 07:53 PM
आप अपने अॉफिस के साथ स्वयं को भी बना सकते है व्यवस्थित, जानें कुछ खास

आपके जीवन के किसी भी क्षेत्र में व्यवस्थित जीवन जीना जरुरी होता है और व्यवस्थित  ढंग से  जीवन जीना ही एक अच्छे मानव की पहचान है. आज वह दौर है जहां मानव इस जगत में भागम भाग और यहां  वहां दौड़ रहा है. व्यक्ति की ज़िंदगी का आधा दिन ऑफिस में ही गुजरता है. ऐसे में ऑफिस में भी वास्तु के लिहाज से बेहतर उपाय आजमाना चाहिए.

मानव जीवन में वास्तु की बातों को ध्यान में रख आप अपने जीवन में सुख समृद्धी पा सकते है. आप ऐसा करते हैं तो आपको वो सब कुछ मिलेगा जो आप अपनी जिंदगी में चाहते हैं. यानी नाम पद, पैसा, प्रमोशन, प्रतिष्ठा और शोहरत, अपनी एक अलग छबि. आपको ये सब कुछ मिल सकता है. बस ये सब पाने के लिए आप इन वास्तु उपायों को आजमाये.

बैठक व्यवस्था के अनुसार ऑफिस में आपकी चेयर मुख्य दरवाजे के पीछे नहीं होनी चाहिए. ऑफिस में बैठते समय किसी बीम अथवा पिलर के नीचे नहीं बैठना चाहिए. दरवाजे के ठीक सामने कचरा पात्र नहीं रखना चाहिए, यह नकारात्मकता को दर्शाता है.

आपकी चेयर के सामने खिड़की नहीं होनी चाहिए. खिड़की होना आपकी एकाग्रता को भंग करता है . बैठते समय हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके ही बैठें . सबसे विशेष बात यह है कि आपके ऑफिस में कम्प्यूटर मॉनीटर दक्षिण-पूर्व दिशा में होने चाहिए.