सावन के महीने में आप भी इस तरह पा सकते है काशी महादेव का प्रसाद
सावन के महीने में आप भी इस तरह पा सकते है काशी महादेव का प्रसाद
Share:

सावन का माह अपने साथ ढेरों खुशियाँ लेकर आ चुका है। सावन का महीना गुलाबी मौसम, वर्षा की फुहार, मिट्टी की खुशबू और झूलों तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि यह देवों के देव महादेव की भक्ति का भी विशेष महीना है, जिसके आने का भक्तगण पूरे वर्ष बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे है। सावन के सोमवार के व्रत करने से लेकर शिव तीर्थों के दर्शन तक यह पूरा महीना ही शिव भक्ति में लीन हो रहे है। लेकिन यदि किसी कारण से भक्तगण और श्रद्धालु शिव दर्शन को नहीं पहुँच पाते हैं, तो ऐसे में बाबा का प्रसाद मिलना भी उनके लिए किसी आशीर्वाद से कम नहीं होता है। भक्तों को जिसका फ़ायदा देने के उद्देश्य से काशी महादेव मंदिर ने बहुत ही सुगम रास्ता निकल चुका है। 

शिव भक्तों को घर बैठे बाबा का प्रसाद मिल सके, इसके लिए सरकार ने डाक द्वारा प्रसाद वितरण की सुविधा भी शुरू कर दी है। जिसकी जानकारी संचार मंत्रालय के राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने देश के अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, कू ऐप के जरिए दी है। वह अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट करते हुए कहते हैं: अब काशी से महादेव का प्रसाद पाएँ, वो भी घर बैठे भारतीय डाक द्वारा,  हर हर महादेव 

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के उपरांत काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। लेकिन कुछ श्रद्धालु चाहकर भी काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन नहीं कर सकते है। अब ऐसे श्रद्धालुओं को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा के माध्यम से भक्त देश के किसी भी कोने में घर बैठे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद प्राप्त कर सकते हैं। सावन माह में डाक विभाग ने जिसके लिए विशेष प्रबंध भी कर चुके है।

घर बैठे प्रसाद पाने के लिए क्या करना होगा?: डाक मंत्रालय और काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट  के मध्य हुए एक समझौते के तहत देश के किसी भी कोने में रह रहे श्रद्धालु स्पीड पोस्ट से काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद भी मंगवा सकते है। जिसके उपरांत अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का इलेक्ट्रानिक मनीऑर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्वी) मंडल-221001 के नाम भेजना पड़ेगा। 

ई-मनीऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग द्वारा तत्काल दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट द्वारा प्रसाद भेजा जा चुका है। डिब्बा बंद प्रसाद टेंपर प्रूफ एनवलप में होने वाला है, जिस पर वाराणसी के घाट पर जारी डाक टिकट की प्रतिकृति भी अंकित होगी। इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। इसके अलावा इसे मात्र 201 रुपये में वाराणसी सिटी डाकघर के काउंटर से भी प्राप्त भी किए जा रहे है। डाक विभाग ने इस बात के भी प्रबंध किए हैं कि श्रद्धालुओं को मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण SMS के माध्यम से मिल चुके है। इसके लिए उन्हें ई-मनीऑर्डर में अपना पूरा पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर लिखना अनिवार्य होने वाला है।

 

प्रसाद में होगा बहुत कुछ: प्रसाद में काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की छवि, महामृत्युंजय यंत्र, श्री शिव चालीसा, 108 दाने की रुद्राक्ष की माला, बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते भोले बाबा की छवि अंकित सिक्का, भभूति, रक्षा सूत्र, रुद्राक्ष मनका, मेवा, मिश्री का पैकेट इत्यादि शामिल हैं। सूखा होने के कारण यह प्रसाद लंबे समय तक इस्तेमाल करके योग्य बनाने का काम कर सकते है।

कई सुविधाएँ हो चुकी हैं शुरू: काशी विश्वनाथ के भक्तों के लिए निरंतर नई-नई व्यवस्थाओं और सेवाओं की शुरुआत हो चुकी है। इससे पहले बाबा के लाइव दर्शन और घर बैठे ही रुद्राभिषेक करने की सेवा का शुभारंभ हो गया है। कुछ वर्ष पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी दौरे के बीच घर बैठे रुद्राभिषेक का शुभारंभ भी कर चुके है। इसमें भक्त अपने घर पर ही रहते हैं और काशी विश्वनाथ मंदिर में ब्राह्मण बैठकर उनके लिए रुद्राभिषेक या विशेष पूजा करते हैं। इसका वीडियो बनाकर भक्तों तक भेजा जाता है।

कानपुर हिंसा: दावत-ए-इस्लामी पर योगी सरकार ने कसा शिकंजा, शुरू हुई 'मदरसे' की जांच

हामिद अंसारी ने ही PAK पत्रकार से करवाई 'भारत' की जासूसी ? सरकार से जांच की मांग

BDO 'साहब' ने मांगी 5 लाख की रिश्वत, वीडियो वायरल होते ही मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -