इवेंट मैनेजमेंट में करियर बनाकर आप भी पाएं एक बेहतर जॉब

By Emmanual Massey
Jan 20 2021 03:44 PM
इवेंट मैनेजमेंट में करियर बनाकर आप भी पाएं एक बेहतर जॉब

आपको अपने करियर के लिए किसी न किसी प्रोग्राम को परफेक्‍ट तरीके से करने के लिए एक अच्छी प्‍लानिंग की जरूरत होती है.तभी आप उस क्षेत्र में कार्य करने के लायक बन पाते है.आपको अपने करियर के लिए किसी न किसी क्षेत्र का चयन करने के लिए बड़ा ही सोच विचार करना पड़ता है.पर अब हम आपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन लाए है जिसकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है.आजकल इवेंट मैनेजमेंट काफी चर्चित और लोकप्रिय करियर बन चुका है. 

योग्यता- इवेंट मैनेजमेंट की पढाई के लिए कई तरह के कोर्स चलाए जा रहे हैं. इनमें डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट एक साल का कोर्स है. जिसमें एडमिशन के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा, 6 महीने का सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है, जिसके लिए 12वीं पास होना चाहिए.

क्‍या करते हैं इवेंट मैनेजर- इवेंट मैनेजमेंट से जुडे लोग किसी व्यावसायिक या सामाजिक समारोह को आयोजित करते हैं. इसमें मुख्य रूप से फैशन शो, संगीत समारोह, शादी समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लाॅचिंग, प्रीमियर के प्रोग्राम आते हैं. एक इवेंट मैनेजर क्लाइंट या कंपनी के बजट को ध्‍यान में रखकर प्रोग्राम का आयोजन करते हैं. होटल या हॉल बुक करने, साज-सज्जा, एंटरटेनमेंट, लन्च/डिनर के लिए खास तरह के मेन्यू को तैयार करवाने, गेस्‍ट का स्वागत, तक की व्यवस्था इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप में शामिल लोगों को करनी होती है.

टीम इंडिया की जीत पर बोले अकरम, कहा- इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर इतनी निर्भीक टीम नहीं देखी

देवी-देवताओं की परिक्रमा से दूर होते है कष्ट, जानिए कितनी बार की जाती है परिक्रमा?

IPL 2021: अब CSK के लिए नहीं खेलेंगे हरभजन सिंह, ट्विटर पर लिखा - बहुत बहुत शुक्रिया