सावधान - चीन रख रहा है आपकी हर बात की खबर
सावधान - चीन रख रहा है आपकी हर बात की खबर
Share:

भारत के AnonOpsIndia हैकर ग्रुप ने दावा किया है कि रिलायंस का जिओ ऐप यूजर्स के डाटा को चीन के सर्वर में भेज रहा है। इससे इसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की प्राइवेसी और डाटा की सिक्योरिटी खतरे में पड़ सकती है। हैकर ग्रुप मुताबिक जिओ ऐप यूजर्स के डाटा को चीन के एक सर्वर में भेजा जा रहा है।ज्ञात हो कि जिओ ऐप वॉट्सऐप की तरह ही एक फ्री मैसेजिंग ऐप है हालांकि, इस हैकर ग्रुप ने केवल आधी अधूरी जानकारी ही दी है।

इसने न तो इस बात का खुलासा किया है कि ऐप किस तरह का डाटा चीन भेज रहा है, और न ही ये बताया है कि चीन की किस कंपनी को ये डाटा भेजा जा रहा है हाल ही में AnonOpsIndia ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया कि जिओ ऐप को चीनी डेवलपर्स ने बनाया है। एक और ट्वीट में कहा गया है कि रिलायंस जिओ ऐप के जरिए 5000 से ज्यादा यूजर्स के डाटा को चीन भेजा गया है।

रिलायंस ने किया आरोपों का खंडन

रिलांयस ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि सभी यूजर्स का डाटा सुरक्षित रखा जाता है और सभी यूजर्स के डाटा को इंडिया में बने रिलायंस जिओ डाटा सेंटर में सेव किया जाता। गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल में रिलायंस ने एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए फ्री मैसेजिंग ऐप जिओ लॉन्च किया था। यह एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए फ्री मैसेजिंग ऐप है। जिओ ऐप की मदद से यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स को फ्री में मैसेज भेज सकते हैं। इस ऐप की मदद से वीडियो कॉल्स और ग्रूप मैसेजिंग के अलावा वॉइस कॉल भी किए जा सकते हैं। जिओ चैट पर यूजर्स फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। साथ ही यूजर इसकी मदद से अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -