योगर्ट और कोको के फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग स्किन
योगर्ट और कोको के फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग स्किन
Share:

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरीके महिलाएं इस्तेमाल करती हैं. ऐसे ही आपकी रूखी-सूखी और बेजान त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग हो ये हर कोई चाहता है. लेकिन आपको बता दें इसके लिए आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर की चीज़ों को इस्तेमाल कर सकती हैं. बता दें, एक योगर्ट कोको फेस मास्क आपकी स्किन के लिए बेस्ट हो सकता है. आइये जानते हैं इसके क्या फायदे हो सकते हैं. 
 
योगर्ट कोको फेस मास्क त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है

दही आपकी त्वचा को पोषण देकर उसे नयी रौनक देता है और इसे एक्सफॉलिएट भी करता है. इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद हैं जो आपकी रूखी और रफ स्किन को नर्म बनाता है. कोको बटर एक दैनिक मॉइस्चराइज़र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह आपकी त्वचा के टेक्स्चर को अच्छा बनाता है. कोको बटर हर तरह की त्वचा पर काम करता है, लेकिन यह ड्राई स्किन टाइप के लिए खासकर प्रभावी है. इसमें फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा की नमी को रोकने में सुधार करते हैं. इसके अलावा कोहनी, घुटनों और टखनों जैसे हिस्सों पर त्वचा को राहत दिलाने और उनका रूखापन कम करने के लिए यह बहुत प्रभावी हैं. इसके अलावा, कोको बटर एक राहत दिलानेवाला तत्व है और यह आपकी त्वचा पर नमी की एक परत बनाता है. कोको बटर कटने-फटने, दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन (pigmentation) जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है.

हाइड्रेटिंग फेस मास्क
यह फेस मास्क आसानी से तैयार किया जा सकता है. आपको बस इतना करना होगा कि आधा चम्मच दही में एक चम्मच कोको बटर मिलाएं. कोको बटर को कम आंच पर किसी बर्तन में पिघलाएं और फिर धीरे-धीरे दही को इसमें मिलाएं. इसे ठंडा होने दें. फिर एक कटोरे में कोको बटर और दही का मिश्रण पलटें और इसे ठंडा होने सामान्य तापमान में शांत कर दें. इसे आपकी त्वचा पर धीरे से गोल-गोल करते हुए लगाएं, पचास मिनट के लिए यह मास्क लगाएं और फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें.

दाढ़ी को बेहतरीन लुक देने के लिए घर पर बनाएं बियर्ड वैक्स

सेहत के साथ सौंदर्य लाभ भी देती है मुलेठी

आसान तरीकों से दूर होगी गले की खराश, जानें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -