भारत में योग के सबसे बड़े साधक थे 'योगीराज लाहिरी'
भारत में योग के सबसे बड़े साधक थे 'योगीराज लाहिरी'
Share:

अगर योग की बात हो और श्यामा चरण लाहिड़ी का नाम नहीं ​आए, ऐसा हो नहीं सकता। श्यामा चरण लाहिड़ी योग की दुनिया में लाहिड़ी महाशय के नाम से प्रसिद्ध हैं। 30 सितंबर 1828 को घुरनी के एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाले लाहिड़ी महाशय ने योग के जरिए दुनिया भर में ख्याति पाई। इतना ही नहीं उन्होंने भारतीय योग पद्धति को दुनिया भर में पहुंचाया। लाहिड़ी महाशय ने योग क्रिया को अपने जीवन में  इतना आत्मसात कर लिया था कि वे सूक्ष्म शरीर में भ्रमण कर लोगों के बारे में जान लेते थे। योग क्रिया के माध्यम से एक बार उन्होंने एक अंग्रेज अधिकारी को अपने पैरों में गिरने को  मजबूर कर दिया था। यह योग साधक का 26 सितंबर 1895 में पंचतत्व में ​विलीन हो गया। आज उनकी 123 वीं पुण्यतिथि है। 

लाहिड़ी महाशय रेलवे में एक क्लर्क थे, लेकिन उन्होंने नौकरी को त्यागकर योग और साधना को अपना लिया था, इसके साथ ही ब्रिटिश सरकार के आला अफसरों को माफी मांगने पर मजबूर कर दिया था। दरअसल ​जिस स्थान और अधिकारी के यहां लाहिड़ी जी कार्य करते थे, उस अधिकारी का रवैया उनके प्रति ठीक नहीं रहता था और वह उनके लिए परेशाान करता रहता था। एक दिन लाहिड़ी जी ने अपने तप से उनके बारे में जाना तो वे समझ गए कि उनका अफसर क्यों और किसलिए परेशान है। बस फिर उन्हौंने अफसर से कह दिया कि आप चिंता मत ​कीजिए आपकी पत्नि ठीक हैं, इतना सुनकर अफसर ने लाहिड़ीजी को नौकरी से बाहर कर दिया लेकिन उसके बावजूद लाहिड़ी ने उनका पीछा नहीं छोड़ा वे प्रतिदिन अफसर के पास आकर गेट पर खड़े रहते थे। एक दिन अफसर की पत्नि आई उसने लाहिड़ी जी को देखा और बोली कि ये आदमी तो मेरा हाल जानने आया था, इतना सुनकर अफसर अचंभित हुआ और सोचने लगा कि इसने तो कभी अवकाश लिया ही नहीं फिर ये कैसे पहुंच गया, इतने सब होने के बाद अफसर तुरंत लाहिड़ीजी के कदमों में आकर गिर गया।   

लाहिड़ी की क्रिया योग साधना के बाद वे एक तपी कहलाने लगे और योग गुरू के नाम से प्रचलित हुए, यहां बता दें, कि लाहिड़ी जी ने योग साधना को पूरा करके वापिस नौकरी की जिसके बाद वे योगीराज लाहिड़ी कहलाने लगे। सर्वप्रथम लाहिड़ीने अपनी पहली गुरूदीक्षा अपनी पत्नि को ही दी थी। योगी लाहिड़ी जी के बहुत से किस्से हुए और उन्हौंने अपने तप और योग की साधना से मृत व्यक्तियों को भी जीवनदान दिया है। जिससे वे योग साधना के गुरू माने जाने लगे। 

खबरें और भी

जेल में रहते कैदी बन गया योग गुरु अब सभी को सीखा रहा ये हुनर

जेल से रिहा हुआ भीम आर्मी का चीफ 'रावण', बाहर निकलते ही दी योगी सरकार को चेतावनी

लोग शुगर से बीमार हो रहे हैं, आप दूसरी फसलें उगाने की भी आदत डालें : सीएम योगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -