योगी के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने धर्मांतरण के विरोधी कानून के तहत दर्ज किया पहला मामला
योगी के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने धर्मांतरण के विरोधी कानून के तहत दर्ज किया पहला मामला
Share:

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने बरेली जिले में नए धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत अपना पहला मामला दर्ज किया है। एक युवती के पिता ने इसकी शिकायत देवरनियां थाने में दी है। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को बरेली जिले के देवरियान पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि देवरियान पुलिस स्टेशन (बरेली) के तहत शरीफ नगर गाँव के रहने वाले टीकाराम द्वारा एक मामला दर्ज किया गया था, उसी गाँव के एक व्यक्ति उविश अहमद ने “खरीद” के माध्यम से अपनी बेटी को बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। 

उवैश अहमद के खिलाफ आईपीसी और नए धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को जबरन या धोखाधड़ी से धार्मिक धर्मांतरण के खिलाफ अध्यादेश लाने का आश्वासन दिया, जिसमें अलग-अलग श्रेणियों के तहत 10 साल तक की कैद और अधिकतम 50,000 रुपये का जुर्माना है। योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा धर्म परिवर्तन के कानून को मंजूरी देने के चार दिन बाद, उत्तर प्रदेश के कानून ने धर्म अध्यादेश, 2020 के गैरकानूनी रूप से धर्मांतरण के कानून को मंजूरी दे दी।

कानून जो विभिन्न प्रकार के अपराधों से निपटता है, विवाह को "अशक्त और शून्य" घोषित करता है यदि महिला का रूपांतरण केवल विवाह के उद्देश्य के लिए है, और विवाह के बाद अपने धर्म को बदलने की इच्छा रखने वालों को जिला मजिस्ट्रेट को आवेदन करने की आवश्यकता है। अध्यादेश गलत धर्म, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, खरीद या किसी धोखाधड़ी के माध्यम से या शादी करके या किसी भी व्यक्ति को अपमानित करने, समझाने या विश्वास करने या इस तरह के रूपांतरण का उपयोग या अभ्यास करके एक धर्म से दूसरे धर्म में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नहीं करता है।

BSF का 56वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी और शाह ने जवानों को किया नमन

'मेरे घर में चल रही देश विरोधी गतिविधियां, बेटी ने लिए 3 करोड़ नकद'... पिता ने खोली शेहला रशीद की पोल

शेहला रशीद ने अपने पिता को बताया गालीबाज, कहा- वे मेरी अम्मी को पीटते हैं ....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -