किसानों और पशुपालकों के लिए खुशखबरी.., योगी सरकार ने शुरू की बेहतरीन योजना
किसानों और पशुपालकों के लिए खुशखबरी.., योगी सरकार ने शुरू की बेहतरीन योजना
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में किसान पशुओं और अपनी आमदनी को लेकर बेहद चिंतित रहते हैं. किसानों की समस्या को देखते हुए सरकार समय-समय पर किसानों के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है. इसी क्रम में, अब योगी सरकार किसानों और पशुपालकों के लिए एक अहम  योजना लेकर आ रही है. इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों और पशुपालकों से गोबर खरीदेगी.

योगी सरकार में पशुधन और दुग्ध मंत्री धर्मपाल ने जानकारी दी है कि सरकार जल्द ही किसानों और पशुपालकों से गोबर की खरीद आरंभ करने वाली है. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों और पशुपालकों से डेढ़ रुपये किलो के हिसाब से गोबर खरीदेगी. सरकार की इस योजना से किसानों की आमदनी बढ़ेगी और आवारा पशुओं की दिक्कत भी दूर हो सकती है. 

बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना: आवारा पशुओं के कारण किसानों को होने वाली परेशानी को देखते हुए सरकार बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना लाई थी. इस योजना के तहत आवारा गाय-बैलों को पालने के लिए सरकार रोज़ाना 30 रुपये देती है, मतलब एक महीने का रुपये 900 और वर्ष के हिसाब से 10 हजार 800 रुपये देती है.

गौ अभयारण्य योजना: इसके योजना के तहत राज्य सरकार बड़ी संख्या में खुली जगह पर अवारा गोवंश को रखने की तैयारी कर रही है. बता दें कि ये योजना गौशालाओं से अलग होगी. इसके तहत प्रत्येक गौ अभ्यारण्य में कम से कम 5 हजार अवारा गोवंश रखे जा सकेंगे. पशुधन दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह के अनुसार, गाय के गोबर का इस्तेमाल बड़े स्तर पर हो, इसके लिए नई तकनीक पर आधारित बायो फर्टिलाइजर और कुकिंग गैस तैयार कर इसके वितरण की कार्ययोजना की तैयारी सरकार कर रही है.

10वीं की छात्रा अवार्ड लेने स्टेज पर कैसे आ गई ? सम्मान समारोह में भड़क पड़े मुस्लिम नेता, दी धमकी

अवार्ड वापसी: ममता बनर्जी को मिला साहित्यिक पुरस्कार, तो नाराज़ लेखिका ने लौटाया अपना सम्मान

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर इन दिग्गज नेताओं ने दी शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -