कन्नौज की फ़िज़ा में फिर घुलेंगी इत्र की महक, परफ्यूम म्यूजियम और पार्क बनाने की कवायद तेज
कन्नौज की फ़िज़ा में फिर घुलेंगी इत्र की महक, परफ्यूम म्यूजियम और पार्क बनाने की कवायद तेज
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में परफ्यूम पार्क और म्यूजियम बनाने का प्रयास तेज हो गए हैं. यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSDA) ने वेबिनार आयोजित करते हुए पूरे देश के दिग्गज मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की. यूपी सीडा का प्रयास है कि देश का सबसे खूबसूरत परफ्यूम पार्क और म्यूजियम कन्नौज में बनया जाए.

दरअसल, कन्नौज का इत्र देश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में मशहूर है. पर्याप्त संसाधन न होने के कारण लोग इत्र का पुश्तैनी काम छोड़ने की बात करते हैं. कन्नौज में यह पारंपरिक रूप से होता आया है. अब योगी सरकार प्रयास कर रही है कि इत्र की नगरी को बेहतरीन संसाधन मुहैया कराए जाएं, जिससे फिर से यहां की महक पूरे विश्व में फैले. यदि यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के प्रयास कामयाब होते हैं, तो इत्र के इस पुराने शहर को बेहतर संसाधनों से एक बार फिर महकाया जा सकता है. कोशिशों को देखकर लग रहा है कि यहां एक बार फिर से दिन बदल सकते हैं. 

दरअसल जब-जब खुशबू की बात होती है, तो सबके कन्नौज का नाम सबसे ऊपर आता है. देश के साथ दुनिया यहां के इत्र की दीवानी है. यहां फूल, पत्तियों और घास से ही नहीं बल्कि मिट्टी तक से खुशबू निकालकर इत्र बनाने का कार्य होता है. जनश्रुति है कि एक समय था, जब कन्नौज में नालियों तक में इत्र महकता था, किन्तु पिछले काफी समय से इत्र उद्योग पर संकट के बादल छाते जा रहे हैं.

आईसीआरए ने कहा- "ट्रैक्टर उद्योग के लिए स्थिर ऋण..."

FKCCI ने FM निर्मला सीतारमण से की अपील, कहा- "पेट्रोल को GST शासन के तहत लाएं..."

MP के CM शिवराज सिंह चौहान ने दी अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस की बधाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -