कोरोना काल में अनाथ हुई लड़कियों का विवाह कराएगी योगी सरकार, उठाएगी पूरा खर्च
कोरोना काल में अनाथ हुई लड़कियों का विवाह कराएगी योगी सरकार, उठाएगी पूरा खर्च
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत जिन बच्चों ने कोरोना काल में अपने माता-पिता को खोया है, सरकार उनकी सहायता करेगी। इस योजना को जहाँ प्रभावित बच्चों के पालन-पोषण से लेकर उनकी शिक्षा और सुरक्षित भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। वहीं इसी योजना के अंतर्गत कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुई बच्चियों की शादी की उम्र आने पर उन्हें 1 लाख 1 हजार रुपए देने की घोषणा भी की गई है।

जानकारी के अनुसार, जब लड़कियों की आयु शादी योग्य होगी, तो राज्य सरकार उन्हें 1 लाख 1 हजार रुपए देगी। इसके लिए योगी सरकार ने बुधवार (जुलाई 28,2021) को विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस योजना का फायदा पाने के लिए निर्धारित प्रारूप भी जिलों में भेज दिया है। आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए आवश्यक कागज़ातों की जाँच 15 दिनों में पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रमुख सचिव वी हेकाली झिमोमी की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि, 'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहीं लड़कियों को ही उनके विवाह के लिए आर्थिक मदद, अनुदान की धनराशि दी जाएगी। विवाह के लिए तय की गई तिथि को वर की उम्र 21 वर्ष और वधू की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। विवाह की तारीख के 90 दिन पहले या फिर शादी होने के 90 दिन बाद तक इस योजना में आवेदन करना होगा।'

राज्य सरकार की इस योजना का फायदा पाने के लिए लड़कियाँ खुद या उनके माता/पिता या फिर अभिभावक ऑफलाइन आवेदन करेंगे। इसके साथ ही आवश्यक डाक्यूमेंट्स लगाने आवश्यक होंगे। इसके बाद, आवेदन पत्र को ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी या विकास खंड या जिला प्रोबेशन अधिकारी के पास जमा करना होगा। शहरी क्षेत्रों में इस योजना का फायदा पाने के लिए आवेदन संबंधित लेखपाल या फिर जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय के पास जमा करना होगा। ये सुविधा उनके लिए नहीं है जिनकी शादी दो जून से पहले हुई। इस तारीख के बाद होने वाली शादी के लिए अनुदान दिया जाएगा। बता दें कि 2 जून को ही उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना शुरू की गई थी।

केरल में कोरोना से बेकाबू हुए हालात, राहुल गांधी ने ट्वीट कर जताई चिंता

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आज दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे पहली मुलाकात

'योगी बैठ्या है बक्कल तार दिया करे...', किसान आंदोलन पर यूपी भाजपा का ट्वीट वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -