किसान आंदोलन के बीच योगी सरकार का बड़ा ऐलान, 20 लाख कृषकों को मुफ्त में देंगे 'बीज'
किसान आंदोलन के बीच योगी सरकार का बड़ा ऐलान, 20 लाख कृषकों को मुफ्त में देंगे 'बीज'
Share:

लखनऊ: सब्जियों की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के 20 लाख किसानों को निःशुल्क सब्जियों के बीज प्रदान करेगी। राज्य सरकार की ओर से यह कदम किसानों की आमदनी दोगुनी करने की दिशा में उठाया जा रहा है। यह बातें राज्य के कृषि, कॄषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहीं हैं।

वह शुक्रवार को गोरखपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में नियोजन विभाग और गोरखपुर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए गए राष्ट्रीय वेबिनार के तकनीकी सत्र का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए बागवानी या सब्जियों-फलों की खेती बहुत असरदार साबित हो सकती है। पूर्वांचल में बागवानी के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। अनाज जहां 6 महीने में तैयार होता है, वहीं सब्जियां 2 से 3 माह में बाजार में बेचने लायक हो जाती है।

उन्होंने आगे कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि किसानों को ऐसी तकनीकी के बारे में जानकारी दी जाए जिससे वे बागवानी से अधिकाधिक आय अर्जित कर सकें। किसानों के पिछड़ेपन की वजह यह है कि उन्हें सामयिक तकनीकी  जानकारी नहीं है। कृषि क्षेत्र में विविधीकरण, मल्टी क्रॉपिंग वक़्त की मांग है। इसमें बागवानी अहम भूमिका निभा सकती है। 

इस साल अमेरिका में नहीं होगी क्रिसमस पार्टी, जो बिडेन ने दी चेतावनी

यूपी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सीएम योगी ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन

राजस्थान की गहलोत सरकार पर फिर मंडराया संकट, दो BTP विधायकों ने वापस लिया समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -