बदल दिया जाएगा रानी लक्ष्मीबाई की झांसी के रेलवे स्टेशन का नाम, योगी सरकार ने भेजा प्रस्ताव
बदल दिया जाएगा रानी लक्ष्मीबाई की झांसी के रेलवे स्टेशन का नाम, योगी सरकार ने भेजा प्रस्ताव
Share:

झांसी: उत्तर प्रदेश में नाम बदलने का कल्चर बीते काफी समय से चला आ रहा है. मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के दौरान भी कई शहरों और स्थानों के नाम बदले दिए गए हैं. अब इस कड़ी में एक और नाम शामिल हो सकता है. दरअसल, यूपी की योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर "वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन" करने का प्रस्ताव भेजा है. ये प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास भेजा गया है.

इस संबंध में गृह मंत्रालय ने बताया है कि प्रस्ताव पर तय प्रक्रिया के मुताबिक, संबंधित एजेंसियों से टिप्पणियां मांगी गई हैं. एजेंसियों की टिप्पणी और राय के बाद ही गृह मंत्रालय इस पर कदम बढ़ायेगा. उल्लेखनीय है कि यूपी में इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन रख दिया गया था. वहीं, इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज कर दिया गया है. जबकि फैजाबाद का नाम बदलकर उसके पुराने नाम पर अयोध्या कर दिया गया है.

अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम 1857 की क्रांति का मुख्य चेहरा रहीं रानी लक्ष्मीबाई के नाम के नाम पर रखने के बारे में विचार किया जा रहा है. बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई को झांसी की रानी भी कहा जाता है, ऐसे में उनके नाम से रेलवे स्टेशन का नाम होना, एक बड़े प्रतीक के रूप में देखा जा सकता है.

अध्ययन में हुआ खुलासा, वयस्कों में तेजी से घट रहा है कोरोना के संक्रमण का खतरा

फैंस के लिए बड़ी खबर: 'आरआरआर' की टीम ने पूरी की अपनी शूटिंग

देशभर में जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -