योगी सरकार ने पेश किया साढ़े 5 लाख करोड़ का बजट, जानिए किसे क्या मिला ?

By Bhavesh Bakshi
Feb 22 2021 02:57 PM
योगी सरकार ने पेश किया साढ़े 5 लाख करोड़ का बजट, जानिए किसे क्या मिला ?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को विधानसभा में 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख रुपये का बजट पेश किया। इस बजट को अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। बजट में महिलाओं, गांवों, छात्रों पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और मेडिकल कालेजों के लिए बड़ी धनराशि आवंटित की गई है।

राज्य के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे। किताबें भी मुहैया कराई जाएंगी। अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे। योगी सरकार ने मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही गांव में स्टेडियम के लिए 25 करोड़ रुपये और संस्कृत स्कूलों में मुफ्त छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी।  जेवर हवाई अड्डे के लिए 2000 करोड़, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट से 2021 में हवाई सेवाओ का संचालन आरंभ हो जाएगा।

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में एलान किया कि आयुर्वेद को बढ़ावा दिया जा रहा है। लखनऊ-पीलीभीत में आयुर्वेद स्कूलों के लिए काम किया जा रहा है। कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के भूमि ग्रहण के लिए 7,200 करोड़ और निर्माण कार्य के लिए 489 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके अलावा बुंदेलखंड क्षेत्र की ख़ास योजनाओं के लिए 210 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया।

कांग्रेस पर पीएम मोदी का हमला, कहा - दशकों तक शासन करने वालों ने दिसपुर को दिल्ली से दूर मान लिया था...

नेपाल में बुजुर्गों के लिए शुरू होगा टीकाकरण अभियान

सीएम नारायणसामी के बहुमत साबित नहीं होने के बाद पुडुचेरी राजनीतिक संकट में पड़ी