योगी सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना काल में दर्ज सभी केस होंगे वापस, 90000+ किसानों को मिलेगा मुआवज़ा

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के लोगों को मंगलवार (26 अक्टूबर 2021) को दो बड़े ऐलान किए हैं। एक तो आम आदमी पर कोरोना महामारी के संकट काल में दर्ज हुए तीन लाख से अधिक मुकदमों की वापसी का आदेश जारी कर दिया, दूसरी तरफ बेमौसम बरसात और बाढ़ से तबाह फसलों का 90 हजार से अधिक किसानों को 35 जिलों में मुआवजा देने के लिए 30.54 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की है।

योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना काल में आम जनता पर दर्ज लाखों अपराधिक केस वापस लेने का फैसला लिया है। इससे संबंधित आदेश न्याय विभाग द्वारा मंगलवार को जारी कर दिया गया है। मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य इस दायरे से बाहर रखे गए हैं। इनके मामले में उच्च न्यायालय की मंजूरी से ही अलग से विचार किया जाएगा। कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि कोरोना प्रोटोकाल व लॉकडाउन के उल्लंघन में दर्ज केस वापस लेने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट से लिखित रूप से कहा गया है। 

अब कोर्ट में दर्ज हो चुके ऐसे केस वापस लेने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। बता दें कि यह पहली बार हुआ है कि एक फैसले से इतनी बड़ी तादाद में मुकदमे वापस लिए जा रहे हैं। इस बीच न्याय विभाग के प्रमुख सचिव प्रमोद कुमार श्रीवास्तव द्वितीय द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, महामारी अधिनियम 1897 व IPC की धारा 188 आदि में प्रदेश भर में तीन लाख से ज्यादा दर्ज केसमे, जिनमें आरोप पत्र दाखिल हो चुका है, वापस लेने की कार्यवाही आरंभ की जाए।

पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज पंजाब में नई पार्टी कर सकते है लॉन्च

'यहाँ कौन-कौन पीता है...', जब राहुल गांधी का सवाल सुनकर सकपका गए कांग्रेस नेता

कैप्टन की करीबी अरूसा आलम बोली- सिद्धू और उनकी पत्नी लकड़बग्घा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -