30 पर्यटन आवास गृहों को लीज पर देगी योगी सरकार, कैबिनेट में जल्द आएगा प्रस्ताव

Mar 09 2021 09:31 AM
30 पर्यटन आवास गृहों को लीज पर देगी योगी सरकार, कैबिनेट में जल्द आएगा प्रस्ताव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 30 पर्यटन आवास गृहों को लीज पर देने की योजना बना रही है. पर्यटन को बढ़ावा देने और इसमें प्राइवेट पार्टियों की ओर से बेहतर सुविधा विकसित करने के लिहाज से इन आवास गृहों को लीज पर देने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले भी पर्यटन विभाग आवास गृह लीज पर दे चुका है.

नई योजना के तहत, 30 आवास गृहों की न्यूनतम कीमत निर्धारित करने के लिए मूल्यांकन करवाया जा रहा है. कीमत तय हो जाने के बाद कैबिनेट में प्रस्ताव भेजा जाएगा और प्रत्येक आवास गृह की कीमत सरकार निर्धारित करेगी. इसमें सबसे अधिक बोली लगाने वाले निवेशक को लीज पर दिया जाएगा. ये लीज 30 वर्ष की होगी और सब कुछ ठीक रहने पर इसे आगे बढ़ाया जा सकेगा. निवेश करने वाला अपने हिसाब से इसमें निर्माण और विकास कर सकेगा. इससे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार में भी आवास गृहों को लीज पर देने के लिए टेंडर निकाला गया था, किन्तु उस समय लोगों ने इसमें ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई थी, फिर भी उस समय 6 आवास गृह लीज पर दिए गए थे.

इसमें दुधवा का टाइगर डेन, देवरिया के रामगढ़ ताल, मथुरा व महोबा के आवास गृह शामिल थे. दुधवा में टाइगर डेन अच्छा कारोबार करने लगा, वहीं रामगढ़ ताल में निवेशक होटल बना रहा है. जिन पर्यटन आवास गृहों को लीज पर दिए जाने का प्लान है, वो हैं- बटेश्वर-आगरा, भदोही, भूपिया मऊ-प्रतापगढ़, चुनार-मिर्जापुर, देवगढ़-ललितपुर, देवा शरीफ-बाराबंकी.

आज खुलेगा केजरीवाल का पिटारा, वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया पेश करेंगे डिजिटल बजट

दिल्ली AAP सरकार ने पेश किया बजट, कांग्रेस ने लोगों के कल्याण को पहले रखने का किया आग्रह

विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले संसद का बजट सत्र हो सकता है समाप्त